एपल के नए मैकबुक और आईमैक लॉन्च:नई M3 चिप वाले 14 इंच मैकबुक प्रो की शुरुआती कीमत 1.69 लाख रुपए

एपल ने मंगलवार को अपने स्पेशल इवेंट ‘स्केरी फास्ट’ में M3 सीरीज की चिप और इससे लैस मैक डिवाइस लॉन्च किए। इन डिवाइसेज में मैकबुक प्रो 14, मैकबुक प्रो 16 और आईमैक शामिल है। मैकबुक को पहली बार स्पेस ग्रे कलर में पेश किया गया है।

एपल की नई M3, M3 प्रो और M3 मैक्स चिप 3nm टेक्नोलॉजी पर बनाई गई है। M1 और M2 दोनों को उनके Pro और Max से कई महीने पहले लॉन्च किया गया था, लेकिन एपल ने इस बार M3, M3 Pro और M3 Max को एक साथ लॉन्च किया है।

मैकबुक प्रो की शुरुआती कीमत 1.69 लाख रुपए
नई M3 चिप वाले 14 इंच मैकबुक प्रो की शुरुआती कीमत 1.69 लाख रुपए है। वहीं M3 मैक्स चिप वाले मैकबुक प्रो की कीमत 3.19 लाख रुपए है। इसमें 22 घंटे की बैटरी लाइफ मिलेगी। वहीं एपल ने फैन नॉइस को बिल्कुल कम करने का दावा किया है।

एपल का ये भी दावा है कि M3 मैक्स चिप के साथ पेश किया मैकबुक प्रो इंटेल चिप से 11 गुना तेज है। ये डिवाइसेज अभी से ऑर्डर के लिए अवेलेबल हो गए हैं। 7 नवंबर से ये मिलने लगेंगे। मुंबई के BKC और दिल्ली के साकेत स्टोर से भी इसे खरीदा जा सकेगा।

नए मैकबुक प्रो की शुरुआती कीमत 1.69 लाख रुपए

  • 14 इंच के मैकबुक प्रो को M3, M3 प्रो औ M3 मैक्स चिप के साथ पेश किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 1.69 लाख रुपए है।
  • 16 इंच के मैकबुक प्रो में M3 प्रो और M3 मैक्स चिप के साथ ही लॉन्च किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 2.49 लाख रुपए है।
  • आईमैक को M3 चिप के साथ पेश किया गया है। 250 GB स्टोरेज के साथ आने वाले शुरुआती वैरिएंट की कीमत 1.34 लाख रुपए है।

    3-नैनोमीटर प्रोसेस से बनी पहली पर्सनल कंप्यूटर चिप्स
    M3 चिप्स 3-NM टेक्नोलॉजी का उपयोग कर बनी पहली पर्सनल कंप्यूटर चिप्स हैं। इन चिप्स में छोटी जगह में ज्यादा ट्रांजिस्टर पैक किए गए हैं, जिससे स्पीड और एफिशिएंसी सुधरी है।

    एपल की नई M3 फैमिली में नेक्स्ट-जेन GPU है। एपल का दावा है कि GPU तेज और ज्यादा एफिशिएंट है। फास्टर परफॉर्मेंस के लिए पहली बार डायनेमिक कैशिंग टेक्नोलॉजी पेश की है।

    हार्डवेयर-एक्सिलरेटेड रे ट्रेसिंग और मैश शेडिंग जैसे नए रेंडरिंग फीचर्स भी पहली बार लाए हैं। M1 फैमिली के चिप्स की तुलना में रेंडरिंग स्पीड अब 2.5x तक तेज है। CPU परफॉर्मेंस कोर और एफिशिएंसी कोर M1 की तुलना में 30% और 50% तेज हैं।

    जून में 15 इंच डिस्प्ले वाली मैकबुक लॉन्च की थी
    इस साल जून में एपल ने एनुअल डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस-WWDC23 में 15 इंच डिस्प्ले वाला दुनिया का सबसे पतला (11.5 mm) लैपटॉप मैकबुक एयर लॉन्च किया है। भारत में इसकी शुरुआती कीमत 1.34 लाख रुपए है। मैकबुक एयर को नई M2 चिप के साथ पेश किया गया था।

    मैकबुक एयर में 18 घंटे बैकअप वाली बैटरी है। यह चार कलर मिडनाइट, स्टारलाइट, सिल्वर और स्पेस ग्रे में अवेलेबल है। मैकबुक के फीचर्स 13-इंच मैकबुक एयर M2 के तरह ही हैं। जैसे 3.5 mm हेडफोन जैक के साथ मैगसेफ चार्जिंग, दो थंडरबोल्ट पोर्ट आदि।

    इस साल एपल का तीसरा इवेंट

    • साल 2023 में एपल का पहला इवेंट एनुअल डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस-WWDC23 जून में हुआ था। इस इवेंट में लैपटॉप के अलावा 3 और प्रोडक्ट लॉन्च किए थे। इसमें मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट विजन प्रो, डेक्सटॉप मैक प्रो और स्टूडियो शामिल हैं।
    • इस साल एपल का दूसरा इवेंट कैलिफोर्निया में 12 सितंबर को हुआ था। अपने वंडरलस्ट इवेंट में एपल ने 79,990 रुपए की शुरुआती कीमत में आईफोन 15 सीरीज लॉन्च की थी। कंपनी ने वॉच सीरीज 9 और वॉच अल्ट्रा 2 भी पेश की थी। पहली बार टाइप-C पोर्ट दिया था।
    • 31 अक्टूबर को एपल का तीसरा इवेंट हुआ। एपल ने इस साल के पहले दोनों ऑफलाइन किए थे। यह इवेंट ऑनलाइन किया। दिलचस्प बात यह भी है कि यह इवेंट सुबह होने वाले अन्य सभी एपल इवेंट के विपरीत शाम को आयोजित किया गया।