केंद्र ने 96317 करोड़ के आधार मूल्य पर स्पेक्ट्रम नीलामी को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को 96317.65 करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर मोबाइल फोन सेवाओं के लिए आठ स्पेक्ट्रम बैंड में नीलामी को मंजूरी दे दी। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने दूरसंचार आपरेटरों को अंतरिम आवंटन को मंजूरी दे दी है। दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही कुछ दूरसंचार कंपनियों के पास मौजूद स्पेक्ट्रम को भी इस नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को 96,317.65 करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर मोबाइल फोन सेवाओं के लिए आठ स्पेक्ट्रम बैंड में नीलामी को मंजूरी दे दी। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने दूरसंचार आपरेटरों को अंतरिम आवंटन को मंजूरी दे दी है।

इसी साल खत्म हो रही है स्पेक्ट्रम की अवधि

दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही कुछ दूरसंचार कंपनियों के पास मौजूद स्पेक्ट्रम को भी इस नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा। इन स्पेक्ट्रम की अवधि इसी साल खत्म हो रही है। 800, 900, 1800, 2100, 2300, 2500, 3300 मेगाह‌र्ट्ज और 26 गीगाह‌र्ट्ज बैंड में उपलब्ध सभी स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए रखे जाएंगे।

अनुराग ठाकुर ने क्या कहा?

अनुराग ठाकुर ने कहा कि मौजूदा सेवा प्रदाता दूरसंचार सेवाओं में व्यवधान को रोकने के लिए अंतरिम अवधि के दौरान नीलामी-निर्धारित कीमतों का भुगतान करके स्पेक्ट्रम का उपयोग जारी रख सकते हैं। कैबिनेट की यह मंजूरी पांच सर्किलों में भारती एयरटेल के स्पेक्ट्रम की समाप्ति से ठीक एक दिन पहले आई है।