कम से कम 17 वर्ष की आयु वाले ही कर पाएंगे NEET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन, आवेदन आज से संभव

नीट यूजी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा। NTA द्वारा पिछले वर्ष की परीक्षा के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार वे ही उम्मीदवार पंजीकरण (NEET UG Registration 2024) कर सकेंगे जिनकी आयु निर्धारित 17 वर्ष से कम न हो। आयु की गणना तिथि परीक्षा के वर्ष में 31 दिसंबर होगी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश भर के मेडिकल कॉलेजों में संचालित होने वाले मेडिकल और डेंटल यूजी कोर्सेस (MBBS व BDS) के साथ-साथ तमाम आयुष कालेजों में यूजी कोर्सेस (BAMS, BHMS, BUMS, BYNS, आदि) में इस साल दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) यानी नीट यूजी में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण (NEET UG Registration 2024) जल्द ही शुरू किए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नीट यूजी 2024 आवेदन प्रक्रिया आज यानी शुक्रवार, 9 फरवरी 2024 से आरंभ किए जाएंगे।

NEET UG Registration 2024: कम से कम 17 वर्ष की आयु वाले ही कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

हालांकि, नीट यूजी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा। NTA द्वारा पिछले वर्ष की परीक्षा के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार वे ही उम्मीदवार पंजीकरण (NEET UG Registration 2024) कर सकेंगे, जिनकी आयु निर्धारित 17 वर्ष से कम न हो। आयु की गणना तिथि परीक्षा के वर्ष में 31 दिसंबर होगी। ऐसे में नीट यूजी 2024 के लिए पंजीकरण करने हेतु उम्मीदवारों का जन्म 31 दिसंबर 2007 को या इससे पहले हुआ होना चाहिए। ऐसे में 1 जनवरी 2008 या इसके बाद जन्मे उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकेंगे।

NEET UG Registration 2024: नहीं है कोई अधिकतम आयु सीमा

साथ ही, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि नीट यूजी प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण (NEET UG 2024 Registration) के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा है। ऐसे में कम से कम 17 वर्ष की आयु पूरा करने वाले और निर्धारित शैक्षिक योग्यता रखने वाले सभी आयु वर्ग के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

NEET UG Registration 2024: कहां करें पंजीकरण?

NTA द्वारा नीट यूजी 2024 प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण इस परीक्षा के आधिकारिक पोर्टल, neet.nta.nic.in पर स्वीकार किए जाएंगे। उम्मीदवारों को पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के बाद इस पोर्टल पर एक्टिव होने वाले लिंक से अपना आवेदन (NEET UG 2024 Application) ऑनलाइन सबमिट कर सकेंगे।