गणतंत्र दिवस की भोपाल में फुल ड्रेस रिहर्सल:टुकड़ियों ने कदम ताल किया; कमिश्नर ने ली मीटिंग

लाल परेड ग्राउंड पर आयोजित होगा समारोह। फायनल रिहर्सल में प्रतीकस्‍वरूप एक पुलिसकर्मी ने मुख्‍य अतिथि की भूमिका ध्‍वजारोहण कर परेड की सलामी भी ली।

भोपाल में बुधवार को गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल हुई। पुलिस, होमगार्ड समेत अन्य टुकड़ियों ने कदम ताल किया। मुख्य आयोजन को लेकर कमिश्नर डॉ. पवन शर्मा ने अफसरों की मीटिंग ली और व्यवस्थाएं जुटाने को कहा।

पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र, कलेक्टर कौशलेंद्र कोविड-19 संक्रमण से बचाव के प्रोटोकाल का पालन करते हुए गणतंत्र दिवस की 72वीं वर्षगांठ गुरुवार को मध्यप्रदेश में भी हर्षोल्लास, धूमधाम और गरिमामय ढंग से मनाई जाएगी। मुख्य समारोह 26 जनवरी को राजधानी भोपाल के लाल परेड मैदान में सुबह नौ बजे से आयोजित होगा। गणतंत्र दिवस समारोह में निकलने वाली संयुक्त परेड का अंतिम अभ्यास सोमवार को लाल परेड मैदान पर किया गया। प्रदेश मे विशेष सशस्‍त्र बल के स्‍पेशल डीजी मिलिंद कानस्‍कर ने परेड रिहर्सल एवं समारोह की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। फायनल रिहर्सल के दौरान प्रतीकस्‍वरूप एक पुलिसकर्मी ने मुख्‍य अतिथि की भूमिका निभाई और ध्‍वजारोहण कर परेड की सलामी भी ली।

इसके बाद मुख्‍य अतिथि ने खुली जीप में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया। हर्ष फायर के बीच पुलिस बैंड ने हमारे राष्‍ट्रगान यानी ‘जन-गण-मन’ की धुन बजाई। इस अवसर पर प्रतीकस्‍वरूप मुख्‍य अतिथि के संदेश का वाचन भी किया गया। हर्ष फायर के बाद पुलिस बैंड की मधुर धुन के बीच आर्कषक संयुक्त परेड निकली गई। संयुक्त परेड में पुलिस का अश्‍वारोही दल व श्वान दस्ता समेत 11 टुकड़ियां शामिल रहीं।

इनकी रही मौजूदगी
फुल ड्रेस अभ्यास परेड के दौरान स्‍पेशल डीजी मिलिंद कानस्‍कर सहित विभाग के अनेक आला अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। इस परेड को लेकर पुलिस कर्मचारियों में खास उत्साह नजर आ रहा था। रिहर्सल परेड में शामिल सभी पुलिसकर्मी इस राष्ट्रीय त्योहार की तैयारियों को लेकर जोश से भरे नजर आए। पुलिस के अधिकारी यूनिफार्म में बहुत सुंदर लग रहे थे। इधर, पुलिस के अधिकारियों ने 26 जनवरी को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के तगड़े इंतजाम कर लिए गए है। शहर में बाहर से आने वाले वाहनों की लगातार तलाशी ली जा रही है। जगह-जगह चेकिंग चल रही है।