साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान आज:कोहली को टी-20 और वनडे सीरीज से आराम मिल सकता है

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए आज टीम इंडिया का ऐलान होने वाला है। 10 दिसंबर से शुरू होने जा रहे इस दौरे पर टीम इंडिया को 3 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। टीम इंडिया वहां पर पहले टी-20, फिर वनडे और आखिरी टेस्ट सीरीज खेलेगी।

टी-20 और वनडे सीरीज के लिए विराट कोहली सहित कई खिलाड़ियों को आराम मिल सकता है।

यह दौरा अहम क्यों…?

भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका दौरा कई मायनों में अहम है। पहला, 6 महीने बाद वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। इस लिहाज से इस दौरे की टी-20 सीरीज अहम है। दूसरा, भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की पॉइंट्स टेबल के दूसरे स्थान पर है और टीम इंडिया अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतकर टॉप पोजिशन पर आना चाहेगी।
तीसरा, भारतीय टीम ने अब तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। इस लिहाज से भी यह दौरा अहम होने वाला है।

साउथ अफ्रीकी मैदानों पर टेस्ट में भारत के टॉप परफॉर्मर्स

विराट कोहली: 51.35 के एवरेज से रन बना रहे  साउथ अफ्रीका में विराट कोहली का प्रदर्शन कमाल का रहा है। वे वहां भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं। कोहली ने 7 मैचों में 719 रन बनाए हैं। इनमें दो शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं। विराट साउथ अफ्रीका के मैदानों पर 51.35 के एवरेज से रन बनाते हैं। अफ्रीकी सरजमीं पर भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 1161 रन बनाए हैं।

चेतेश्वर पुजारा : 500+ रन बना चुके हैं भारत के अनुभवी टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भी साउथ अफ्रीका दौरे पर अंतर पैदा कर सकते हैं। वे साउथ अफ्रीका के मैदानों पर खेले 10 टेस्ट में 535 रन बना चुके हैं। पुजारा ने वहां एक शतक और 3 अर्धशतक जमाए हैं।

अजिंक्य रहाणे : 400 से ज्यादा रन बनाए साउथ अफ्रीका में अजिंक्य रहाणे के आंकड़े भी अच्छे हैं। वे यहां 6 टेस्ट मैचों में 402 रन बना चुके हैं। रहाणे अफ्रीकी मैदानों पर 36.54 की औसत से रन बना रहे हैं। वे वहां तीन अर्धशतक जमा चुके हैं।