उद्यानिकी महाविद्यालय मंदसौर के छात्र का कनाडा में सुयश

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर १२ मई ;अभी तक;  राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर में संचालित राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (नाहेप) के द्वि उपाधि कार्यक्रम के अंतर्गत डलहौजी विश्वविद्यालय कनाडा में उच्च शिक्षा हेतु वर्ष 2020 में भेजे गए उद्यानिकी महाविद्यालय मंदसौर के छात्र कुलदीप आंजना ने अपने प्रदर्शन से राष्ट्र, राज्य, विश्वविद्यालय एवं जिले का नाम रोशन किया है।

                                       उक्त जानकारी देते हुए महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ अंकित पाण्डेय ने बताया कि ग्राम करजू जिला मंदसौर के रहवासी कुलदीप आंजना ने अपने उत्कृष्ट अकादमिक प्रदर्शन से डलहौजी विश्वविद्यालय में अध्ययन करते हुए सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी राजदूत सहित तीन पुरस्कार जीते हैं। कुलदीप का चयन कनाडा के सर्वश्रेष्ठ 25 कृषि छात्रों में हुआ है। इन 25 चयनित छात्रों को कनाडा की राजधानी ओटावा में वहां के कृषि मंत्री एवं सांसदों से मिलने का सुअवसर प्रदान किया गया। बैठक में विकासशील देशों के लघु एवं सीमांत कृषको के आर्थिक एवं सामाजिक स्तर में उन्नति हेतु  टिकाऊ खेती की भूमिका पर चर्चा की गई। बैठक में वैश्विक भूख एवं जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए उपयोगी सुझाव दिए गए।

कुलदीप आंजना की इस उपलब्धि पर उद्यानिकी महाविद्यालय मंदसौर के अधिष्ठाता डॉ. आर एस चुंडावत, नाहेप परियोजना के समन्वयक डॉ रूपेश चतुर्वेदी एवं सह समन्वयक डॉ रोशन गलानी, डॉ अंकित पाण्डेय ने बधाइयां प्रेषित की है।