प्रदेश

गरबा पंडाल में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाए : कलेक्टर

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 28 सितंबर ;अभी तक ;   कलेक्टर श्रीमती अदिती गर्ग एवं पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में गरबा आयोजन कर्ताओं के साथ एक विशेष बैठक पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित की गई।
                          बैठक के दौरान निर्देश दिए गए की सभी गरबा पंडाल में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाए। कैमरे ऐसे स्थान पर लगाई जहां से पूरा क्षेत्र अच्छे से कवर हो सके। साथ ही सीसीटीवी कैमरा लगाए या नही लगाए इस संबंध में चेकिंग भी की जाएगी। सभी गरिमामय तरीके से गरबो का आयोजन करें। आदर्श गरबा का आयोजन हो। गरबे में सुरक्षा व्यवस्था की पर्याप्त व्यवस्था हो। चारों तरफ से गरबा परिसर बाउंड्री बाल से पेक हो। किसी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश न कराए। अगर कोई बाहरी व्यक्ति गरीबों के दौरान मोबाइल से वीडियो रिकॉर्डिंग करता है, तो उसकी सूचना पुलिस को प्रदान करें। प्रशासनिक व्यवस्था की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए बहुत अच्छे से कार्य करें। इस दौरान ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग कम से कम करें। न्यायालय के मापदंडों का पालन करें।
                                     गरबो में आरती 8:00 से 9:00 बजे तक करें तथा गरबे रात्रि 12:00 बजे तक समाप्त करें। रात्रि 12:00 बजे पश्चात कहीं पर भी गरबा चालू अवस्था में नहीं रहेगा। गरबो में नशा करके कोई व्यक्ति प्रवेश न करें। प्रसाद बांटने के पश्चात कचरे को डस्टबिन में डालें। इसके लिए लोगों को जागरुक भी करें। साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था तुरंत करवाए। वोलेंटियर की सूची प्रदान करें। गरबों में महिला वोलेंटियर को स्पेशल पुलिस भी बनाया जाएगा।
                                      प्रशासनिक अधिकारी सभी को विधिवत अनुमति जारी करें। अनुमति के बाद ही  आयोजन होंगे। इसके साथ ही पुलिस प्रशासन संयुक्त रूप से भ्रमण भी करें। नगर पालिका सड़कों के गड्डो को भरे एवं साफ-सफाई का ध्यान रखें। स्वास्थ्य विभाग एंबुलेंस की व्यवस्था रखें

Related Articles

Back to top button