गायत्री परिवार व वर्क संस्था ने नाहर सैय्यद तालाब व घाट पर सफाई अभियान चलाया

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर १८ मार्च ;अभी तक;  गायत्री परिवार द्वारा शिवना तट पर घाटोें की सफाई, तेलिया तालाब व नाहर सैय्यद तालाब व बावड़ियों की सफाई का अभियान चला रखा है। अगर जल के स्त्रोत गंदे होगी तो हम को बीमारी का सामना करना पड़ेगा। गंदा पानी हमें पीने को विवश होना पड़ेगा। इसके बचाव हेतु प्रशासन को ठोस कदम उठाना चाहिये। गंदगी करने वालों पर अर्थदंड का प्रावधान होना चाहिए जो आज मानक गंदगी अधिक करने में लग गया है। सफाई के नाम से शून्य है।
                                          गायत्री परिवार के श्रमदानियों ने कहा कि आज सड़कों पर रैली निकाल कर पानी पाऊच व स्वल्पाहार करके डिस्पोजल रोड़ पर ही फेक देना आम बात हो गई है। सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी करने वालों पर प्रशासन को अर्थदण्ड करना ही चाहिये। जन अभियान चलाएंगे तो ही सफाई अभियान सफल हो पायेगा। नहीं तो गंदगी करने वाला गंदगी  करता रहेगा। सफाई करने वाला सफाई करता रहगा। कुछ भी नहीं होगा।
स्वच्छता प्रभारी कन्हैयालाल सोनी ने कहा कि मैं आठ साल से तेलिया तालाब पर सफाई अभियान व पेड़ पौधा लगा रहा हूॅ। वहां पर भी गंदगी है हर जगह डस्टबिन लगा देना चाहिये जिससे गंदगी कम हो।
फिरोज हुसैन ने कहा कि गंदगी करना हमारे लिये पाप है के समापन हैं। गायत्री परिवार के अभियान से जुड़कर वर्क सेवा संस्था भी स्वच्छता का कार्य कर रही है। स्वस्थ रहने के लिये शुद्ध हवा आवश्यक है और उसके लिये हमें वातावरण को साफ व स्वच्छ रखना पड़ेगा।
योगेशसिंह सोम ने कहा कि गायत्री परिवार के इस अभियान को जल अभियान बनाना होगा। शासन प्रशासन को भी अपनी सक्रिय भूमिका निभानी होगी तभी मंदसौर शहर सफाई के मामले में इंदौर के साथ खड़ा होगा। हमंे भी शुद्ध जल, शुद्ध हवा मिल सकेगी।
सफाई अभियान में अब्दुल कादर मंसूरी एडवोकेट, फिरोज हुसैन, शाहीद शाह, अजेर मंसूरी, जाफर मंसूरी, योगेशसिह सोम, हरीश, कन्हैयालाल शर्मा, रमेश सोनी, आरिफ, अफजल, अशोक धनोतिया, सिकंदर, साहिल खान, मोहक रमजानी आदि उपस्थित रहे।