प्रदेश

जिला मुख्यालय के सीएम राइस विद्यालय की व्यवस्थाए बदतर शैक्षणिक तथा आवा गमन की व्यवस्थाओं से छात्र परेशान

दीपक शर्मा

पन्ना १६ अक्टूबर ;अभी तक ;  जिला मुख्यालय में संचालित सीएम राईस विद्यालय की व्यवस्थाए बदतर बनीं हुई है। जहां एक ओर विद्यालय में विषय बार शिक्षक नहीं है वहीं दूसरी ओर इंगलिश तथा हिन्दी माध्यम की कक्षाओं के लिए अलग अलग शिक्षकों का भारी आभाव है, जिसके कारण छात्र छात्राओं की शैक्षिणक व्यवस्था चरमराई हुई है,

प्रदेश सरकार द्वारा सीएम राईस विद्यालय प्रारंभ करने के दौरान प्रदेश के अभिभावको तथा छात्र छात्राओं को बड़े बड़े सपने दिखाये थे तथा तत्कालीन मुख्यमंत्री नें कहा था कि हमारे सरकारी सीएम राईस विद्यालयां में बड़ें कान्वेंट स्कूलो से भी अच्छी पढाई होगी तथा बेहतर सुविधाए छात्रो के लिए उपलब होगी। लेकिन सरकार के उक्त बादे खोखले साबित हो रहें है तथा छात्र छात्राओं का भविष्य अंधकार  में है क्योकि लगभग दो वर्ष बीत जाने के बावजूद शिक्षको तथा विद्यालय के लिए अन्य स्टाप के लिए कोई भर्ती नहीं की गई। जिले के ही अन्य विद्यालयें के शिक्षको को प्रतिनिक्ती पर नियुक्त कर दिया गया। जिनके द्वारा शिक्षा अध्यापन कराने मे कोई रूचि नहीं ली जा रही है। क्योकि उन्होने पूर्व में भी शैक्षणिक कार्य बेहतर ढंग से नहीं कराया, लेकिन वास्तव मे छात्र छात्राओं को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराना चाहती है तो प्रदेश के सभी सीएम राईस विद्यालयों में अलग से शिक्षकों की भर्ती की जायें तथा सभी सुविधाए उपलब्ध कराई जायें।

वाहन व्यवस्था भी नहीं की गई है, जबकी पूर्व में बस चलाने की घोषणा की गई थी। लेकिन दो साल बीत जाने के बावजूद आज तक स्कूली बसो का अनुबंध नहीं हुआ है। बेचारे छात्र आटो, या अन्य साधनो से असुरक्षित रूप से विद्यालय पंहुच रहें है। जिससे कभी भी दुर्घअना घटित होने की आंशका बनी हुई है। स्थानीय अभीभावको ने प्रदेश सरकार तथा जिला प्रशासन से सीएम राईस विद्यालयों मे पर्याप्त शिक्षक तथा वाहन व्यवस्था बेहतर बनाने की मांग की है।

Related Articles

Back to top button