जेपीसी की परंपरा मोदीजी के राज में पूरी तरह समाप्त हुई

महावीर अग्रवाल
मंदसौर ३१ मार्च ;अभी तक;  अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर रोक क्यो लगी है। 10 वर्ष से हम देख रहे है बीजेपी के किसी भी नेता के खिलाफ कोई भी बोला तो उसे मुकदमे में फंसाया जाता है। जेपीसी की परम्परा मोदीजी के राज में पूरी तरह समाप्त हुई।
                                    उक्त बात आज यहां जिला कांग्रेस में पत्रकारों से चर्चा करते हुए पूर्व मंत्री श्री नरेन्द्र नाहटा ने कही। पत्रकारवार्ता श्री राहुल गांधी की संसद की सदस्यता डिस्क्वालिफाई होने ,कर्नाटक की चुनावी सभा मे उनके द्वारा क्या भाषण दिया गया था और उद्योगपति अडानी मामले में उनके द्वारा क्या पूछा गया था को स्पष्ट करने के लिए बुलाई गई थी जिसे जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री विपिन जैन , पूर्व मंत्री श्री नरेंद्र नाहटा,पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रकाश रातड़िया, जिला कांग्रेस के महामंत्री श्री राजेश रघुवंशी, व पूर्व विधायक श्रीमती पुष्पा भारती ने सम्बोधित किया।
                                 श्री नाहटा ने श्री अडानी के लिए बोलते हुए कहा कि एक व्यक्ति की आय 10 वर्षो में सेकड़ो गुना बढ़ गई तो जांच तो होना चाहिए। उन्होंने बीजेपी की क्या यह मजबूरी है कि वह अडानी के हवाई जहाज का उपयोग करती है। उन्होंने यह भी कहा कि नियम यह है कि जब राहुल गांधी संसद में उपस्थित नही थे तो उन पर आरोप नही लगा सकते हो।
श्री नाहटा ने कहा कि कांग्रेस यह मानती है कि राजनीतिक लड़ाई को राजनीतिक तरह से लड़ी जाए। प्रश्न के उत्तर में श्री नाहटा ने कहा कि आपातकाल के अलावा ऐसा कोनसा उदाहरण है कि विपक्ष के नेताओं को समाप्त किया गया ।
पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रकाश रातड़िया ने कहा कि लोकतंत्र में किसी के विरुद्ध  बोलने से रोका नही जा सकता है। किसी भी नागरिक की आवाज को बंद नही किया जा सकता है। आदर्श लोकतंत्र को समाप्त करने का काम ये तानाशाह कर रहे है।
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का मूल आधार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है।उन्होंने राहुल गांधी के मामले को लेकर सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह कदम पूरे संसार मे भारत की छवि को धूमिल करने वाला है । आदर्श लोकतंत्र को समाप्त करनेका कदम ये तानाशाह कर रहे है। यह स्थिति रही तो भविष्य में अभिव्यक्ति व्यक्त करने स्थिति नही रहेगी।
जिला कांग्रेस के महामंत्री श्री राजेश रघुवंशी ने एक पत्रकार ने जब पूछा कि राहुल गांधी के मामले में विपक्षी एकता तो आजम खान के मामले में क्यो नही हुई । इस प्रश्न पर उन्होंने कहा कि आजम खान पर बहुत सारे आपराधिक मामले थे ,इसलिए राहुल गांधी से तुलना नही कर सकते।
जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री विपिन जैन ने प्रारंभ में श्री राहुल गांधी द्वारा अडानी मामले पर पूछे गए प्रश्न और उनकी संसद सदस्यता डिस्क्वालिफाई आदि मुद्दों पर प्रकाश डाला।