शिशु गृह की अनाथ बच्ची बनेगी यूएसए की नागरिक

मयंक शर्मा

खंडवा. ३० नवंबर ;अभी तक;  यहां बाल शिशु गृह में अनाथ की तरह पल रही नन्ही बालिका अब अमेरिका की नागरिक बनेगी। किलकारी शिशु गृह की बालिका को अमेरिका के दंपति ने गोद लिया है। एडॉप्शन प्रक्रिया पूर हो चुकी है, सिर्फ नागरिकता के लिए पासपोर्ट का इंतजार है।

                                              बाल कल्याण समिति द्वारा जिला अस्पताल से मिली बालिका को 11 माह पूर्व किलकारी शिशु गृह में लालन-पालन के लिए दिया गया था। संस्था में पल रही बच्ची के एडॉप्शन के लिए कई परिवार सामने आए थे। सहज समागम फाउंडेशन एडॉप्शन एजेंसी के माध्यम से अमेरिका में रह रहे भारतीय दंपति ने बालिका को पसंद किया था। तीन माह से एडॉप्शन प्रक्रिया चल रही थी। कारा इंडिया के नियमों के तहत बालिका शुचि को प्रिडिक्शन किया गया। यह कारा के नए नियमों के तहत देश के बाहर पहला एडॉप्शन होगा। इसकी एनओसी भी प्राप्त हो चुकी है। बच्ची की नागरिकता के लिए माता-पिता ने एप्लाय किया  है। कोर्ट ऑर्डर के बाद नागरिकता प्राप्त होगी।
                                             किशोर न्याय बोर्ड की अनिता शाह व संस्था सदस्य भी मौजूद रहे। अनिता शाह ने बताया कि मंगलवार को किलकारी शिशु गृह में बालिका का पहला जन्मदिन मनाया गया।
                                         जन्मदिन के लिए बालिका के दत्तक नाना सावंत भावसार विशेष रूप से अमेरिका से खंडवा पहुंचे। दोपहर में भाजपा जिलाध्यक्ष सेवादास पटेल भी यहां जन्मदिन मनाने पहुंचे थे। उन्होंने और दत्तक नाना ने बालिका के साथ केक काटकर जन्मदिन मनाया। अमेरिका में मौजूद बालिका के दत्तक माता-पिता से नाना ने वीडियो कॉल पर बात कराई। माता-पिता ने बालिका को विश कर जल्द अपने पास आने को कहा।

श्रीमती शाह ने बताया कि अनक्षेपित बालक-बालिकाओं को माता-पिता द्वारा त्यागने के बाद बाल कल्याण समिति के माध्यम से शिशु गृह भेजा जा रहा है। पौने दो साल में संस्था के पास बाल कल्याण समिति द्वारा 17 बच्चों को सौंपा गया है। इसमें संस्था द्वारा केंद्रीय दत्तक-ग्रहण संसाधर प्राधिकरण भारत (कारा) के नियमों से 6 बच्चों का पुनर्वास किया जा चुका है। 11 बच्चों का कोर्ट ऑर्डर हो चुका है, जो जल्द ही अपने नए परिवार के बीच पहुंचकर माता-पिता का प्यार पाएंगे।