सिंधु ज्ञान प्रतियोगिता सम्पन्न, बच्चों में उत्साह देखकर अतिथियों ने समर केम्प की योजना बना ली 

महावीर अग्रवाल 


मन्दसौर १७ अप्रैल ;अभी तक;  श्री संत कंवरराम गृह निर्माण सहकारी समिति मर्या. मंदसौर द्वारा स्व. श्री वासुदेवजी (बाबू भाई) होतवानी की स्मृति में उनके पुत्र मुकेश होतवानी परिवार के सौजन्य सेे सिन्धी समाज के बालक-बालिकाओं के सिन्धी सामान्य ज्ञान की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें समाज के बड़ी संख्या मंे बालक-बालिकाओं ने उत्साह के साथ भाग लिया।
                                इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अतिथि पूज्य सिंधी जनरल पंचायत के अध्यक्ष राम कोटवानी ने कहा कि जितना जनरल नॉलेज ओर कंपीटिशन होगा बच्चों में उतना ओर निखार आयेगा, बच्चों का उत्साह देख समर केम्प का आयोजन की जल्द घोषणा होगी ।
पूज्य सिंधी जनरल महिला पंचायत मंदसौर अध्यक्ष चंदा मूलचंदानी ने कहा कि मुझे समाज के इतने बच्चों के बीच रह कर ओर इनका उत्साह देख कर ग्रीष्म कालीन शिविर आज से ही योजना बनाते है जिसमें अधिक से अधिक एक्टिविटी हो और समाज की महिलाओं द्वारा सिखाया जायेगा ऐसा प्रयास करेंगे।
पूज्य सिंधी भाई बंध पंचायत के अध्यक्ष वासुदेव सेवानी कहा कि मैं जब भी सिंधु ज्ञान प्रतियोगिता में आया हमेशा बच्चों की संख्या और उत्साह बड़ा हुवा मिला और यह देख कर मेरे मन मे भी आया कि समाज के बच्चों में अपनी मात्र भाषा संस्कृति जनरल नॉलेज पानी की ललक है हम सबको मिल कर अब यही प्रयास करना चाहिए कि समाज के बच्चों की अधिक से अधिक गतिविधियों को संचालित किया जाये।
वरिष्ठ समाजसेवी गिरधारी काऊ जजवानी ने कहा कि अब समाज के बच्चों में जनजागृति आ रही है बच्चे भी चाहते है कि हम अपनी मात्र भाषा संस्कृति और सामान्य ज्ञान के साथ अन्य गतिविधियों को संचालित ओर हम भाग ले, अभी इन बच्चों की संख्या और उत्साह देख कर यह लग रहा है समाज को इनके भविष्य के बारे में सोच कर निरन्तर गतिविधियों को संचालित करना चाहिए समाज मे बजट ओर प्रायोजक की कोई कमी नहीं है।
अखिल भारतीय लाडी लोहाणा पंचायत के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और शहर पंचायत अध्यक्ष ललित कोतक ने कहा कि मैं भी पूरे देश के घूमा हूं लेकिन समाज के बच्चों में यह उत्साह और संख्या देख कर मुझे भी लग रहा है कि इनके शारीरिक और मानसिक विकास के साथ हर बात का जनरल नॉलेज ओर अनुभव बहुत जरूरी है समाज अगर हमेशा इस तरह की गतिविधियों में बच्चों को व्यस्त रखेगा तो वह जीवन मे आगे तो बढ़ेगा और मोबाइल टीवी से दूरी बनाये रखेगा ओर हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेगा।
सिंधु आराधना मंदिर मंदसौर  अध्यक्ष राजू गंगवानी ने कहा कि सिंधी समाज ने हर क्षेत्र में काफी हद तक अपना वर्चस्व बरकरार रखा है लेकिन स्थानीय स्तर पर वाहन रैली ,जुलूस ओर भंडारे के अलावा बच्चों के विकास और इसे नई राह दिखाने के लिए ऐसी प्रतियोगिता आयोजित होना चाहिए।
श्री गुरुनानक चरण स्थल सिंधी धर्मशाला मंदसौर के अध्यक्ष गोपाल पारवानी ने कहा कि समाज मे काफी प्रायोजक ओर दानदाता है उनको आगे आकर ऐसे आयोजन में सहभागी बन कर गतिविधियों को संचालित करना चाहिए जिससे समाज और आगे बढ़ेगा हमनें संघर्ष किया लेकिन आने वाली पीढ़ी को भी तो वह सब सिखाना पड़ेगा यह हम सबकी जिम्मेदारी है।

संत कंवरराम समिति  दीदी सुश्री जया विशनानी ने कहा कि हम महिलाओं को भी काफी कुछ हुनर है हम खुद कई गतिविधियों को समाज के बच्चों के लिए अर्पण कर सकते है  जिन समाज की महिलाओ को जो जो एक्टिविटी आती है वह 1-1 घण्टा समाज के बच्चों की क्लास ले सकती है जिससे हम कम से कम पंजीयन शुल्क में ग्रीमकालींन शिविर आयोजित कर सकते है।
संत कंवरराम समिति की  श्रीमती जयश्री कोटवानी ने कहा कि हम सबका प्रयास रहें कि समाज की अधिक से अधिक बहने ज्यादा से ज्यादा बच्चों को हर एक्टिविटी में जोड़ें जिससे ताकि यह भव्य और ज्ञानवर्धक समर केम्प हो सकें।
संत कवरराम समिति की श्रीमती वर्षा आडवाणी ने कहा कि मैं समाज के सभी बहनों में यह अनुरोध करना चाहती हूँ कि जिसको जो भी एक्टिविटी आती है वह आज ही हमसे संपर्क करें।
संत कंवरराम समिति की श्रीमती नेहा कोठारी ने कहा कि समाज की बहने ही समाज के बच्चों को एक्टिविटी करवायेंगी तो कम से कम बजट में यह केम्प आयोजित होगा और समाज के अलग अलग दानदाताओं के (हाथों) सहयोग से प्रत्येक बच्चों को उत्साहवर्धन हेतु एक एक गिफ्ट देकर इसको सफल बनाया जा सकता है।