सेंट थॉमस विद्यालय में साइबर क्राइम और सिक्योरिटी विषय पर कार्यशाला संपन्न” 

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर १९ दिसंबर ;अभी तक;   एनसीआईबी अधिकारी श्री राजेश सुराणा ने साइबर क्राइम और सिक्योरिटी विषय पर सेंट थॉमस विद्यालय में आयोजित कार्यशाला में दिया प्रशिक्षण । सर्वप्रथम श्री सुराणा का विद्यालय परिवार द्वारा करतल ध्वनि से स्वागत के पश्चात संस्था मैनेजर फादर लॉरेंस ने शाल – श्रीफल व प्राचार्या सिस्टर ज्योतिस ने पौधा देकर सम्मानित किया।
                            मन्दसौर के राष्ट्रीय अपराध जांच ब्यूरो के जिला निदेशक श्री राजेश सुराणा द्वारा देश में तेजी से बढ़ते साइबर अपराध एवं ठगी से कैसे बचाव करें व साइबर अपराध से अपने आप को कैसे दूर रखें विषय पर प्रशिक्षण दिया । साथ ही श्री सुराणा जी ने साइबर  क्राइम, सिविल क्राइम , साइबर अटैक ,हैकिंग, सोशल मीडिया फ्रॉड, साइबर स्टॉकिंग, ग्रूमिंग, बुलिंग, सेक्सटॉर्शन ,कस्टमर केयर फ्रॉड ,फाइनेंशियल फ्रॉड आदि विषयों की विस्तृत जानकारी दी । साथ ही होटल, शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेंट आदि जगहों पर छुपे हुए कैमरे को पहचान की भी उपयोगी टिप्स देते हुए इंटरनेट का कम से कम उपयोग करने की विद्यार्थियों को सलाह दी ।
                                  फादर लॉरेंस और सिस्टर ज्योतिस ने एनसीआईबी जिला निर्देशक राजेश सुराणा की विद्यालय परिवार में दिए गए उपयोगी प्रशिक्षण के लिए प्रशंसा की । इस अवसर पर संस्था मैनेजर ने श्री सुराणा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया । कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के हेड बाँय देवांशु संगतानी ने किया ।  व आभार प्रदर्शन विद्यालय के एनसीसी अधिकारी श्री जितेंद्र कनौजिया ने प्रकट किया । उक्त जानकारी संस्था की जनसंपर्क अधिकारी डॉ. संगीता सिंह रावत ने दी ।