स्वर्णकार कला बोर्ड के गठन से स्वर्णकार समाज में हर्ष – कारूलाल सोनी 15 वर्षो का संघर्ष अब सुखद परिणाम में बदला

महावीर अग्रवाल
मंदसौर ७ अप्रैल ;अभी तक;  हनुमान जयंति के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह जी चौहान ने लम्बे समय से स्वर्णकार समाज की मांग को अमल में लाते हुए स्वर्णकला बोर्ड का गठन कर दिया है अब आगामी दिनों में अध्यक्ष सहित चार सदस्यों को नियुक्ति बोर्ड में कि जायेगी। स्वर्णकला बोर्ड के गठन से स्वर्णकार समाज के समाजजनों में हर्ष ने एवं समाजजनों को इससे बहुत लाभ होगा।
उल्लेखनीय है कि स्वर्णकार महापंचायत के प्रदेश संरक्षक सोनी ने अन्य अधिकारियों के साथ विगत माह भोपाल में मुख्यमंत्री निवास पर हुए स्वर्णकार समाज के महासम्मेलन में स्वर्णकला बोर्ड के गठन को लेकर दमदारी से मांग रखी थी उसी दिन मुख्यमंत्री ने इसके गठन की स्वीकृति दे दी थी वहीं विगत 15 वर्षो से सोनी समाज के समाजजन लगातार ज्ञापन और आवेदन देकर इस बोर्ड के गठन की मांग करते आ रहे थे।
स्वर्णकार महापंचायत के प्रदेश सरंक्षक सोनी और श्रीमेढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज मंदसौर के जिलाध्यक्ष अजय सोनी ने बताया कि स्वर्णकार कला बोर्ड के गठन पर मुख्यमंत्रीजी का आभार। 15 वर्षो के लम्बे संघर्ष के बाद आज समाजजनों की जीत हुई और प्रदेश सरकार ने इस मांग को माना। स्वर्णकला बोर्ड के गठन से स्वर्णकार समाज के लोगों और सर्राफा व्यवसाईयों को बेहद लाभ होगा। इस गठन से स्वर्णकार समाज में प्रसन्नता का माहौल है और आगामी दिनों में भोपाल जाकर मुख्यमंत्री का धन्यवाद भी ज्ञापित किया जायेगा। वहीं श्री सोनी ने बताया कि पूरे देश में स्वर्णकला बोर्ड का गठन करने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य है जो हमारे लिये गौरव की बात है। अन्य राज्यों को भी मप्र से प्रेरणा लेकर स्वर्णकला बोर्ड का गठन करना चाहिए विशेषकर राजस्थान को क्योंकि वहां लम्बे समय से यह मांग लम्बित है। श्री सोनी ने बताया कि बोर्ड में चार सदस्य होगें जिसमें अध्यक्ष को राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त होगा।
श्री अखिल भारतीय मेढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज रजिस्टर्ड दिल्ली के अध्यक्ष जगदीशचंद्र मायछ हैदराबाद, उपाध्यक्ष सोनी मंदसौर, महामंत्री दुलींचद मोसुण पिपाड जोधपुर, कोषाध्यक्ष सज्जन लावट हिसार हरियाणा, मप्र अध्यक्ष मांगीलाल सोनी पचोर, उपाध्यक्ष पृथ्वीराज सोनी सफाईबंद, जिला अध्यक्ष अजय सोनी कॉलोनाईजर, प्रदेश युवा उपाध्यक्ष अशोक सोनी ने  मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का मप्र स्वर्णकला बोर्ड का गठन करने पर धन्यवाद ज्ञापित किया है।