प्रदेश

धूमधाम से मनाया आचार्य श्री अभयदेवसूरिजी का अमृत महोत्सव

महावीर अग्रवाल

मंदसौर ७ जून ;अभी तक;  मालवा के प्रख्यात तीर्थाे में शामिल बही पारसनाथ में अभय अमृत उत्सव समारोह का आयोजन हुआ। यह समारोह तपागच्छ कार्यवाहक, गच्छाधिपति जैनाचार्य श्री अभयदेवसूरिश्वरजी म.सा. के जीवन के 75 वर्ष पूर्णता के निमित्त था। इस अवसर पर आधिव्याधि को दूर करने वाली महामंगलकारी महामांगलिक का आचार्य श्री ने देशभर से आये भक्तों को श्रवण करवाया। आज इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए देशभर से जैन समाज की कई बड़ी हस्तियां और देश के प्रमुख उद्योगपति, महाराष्ट्र के काबिना मंत्री, विधायक सहित समाजजन ग्राम बही पहुंचे।

आज सुबह बही में श्री अभिनव सम्मेदशिखर तीर्थ पर होने वाले निर्माण कार्याे का भूमि पूजन प्रसिद्ध उद्योगपति माणिकचंद ग्रुप के मालिक प्रकाशचंद्र रसीकलाल धारीवाल (आरएमडी) ने सकल श्रीसंघ की उपस्थिति में किया। आज गुरुदेव के अमृत महोत्सव में महाराष्ट्र के केबिनेट मंत्री अतुल शाह, मंदसौर विधायक विपिन जैन, जीतो के अध्यक्ष कांतिभाई जीरावल, शंखेश्वर तीर्थ पेढ़ी के अध्यक्ष श्रेयकभाई, समस्त महाजन के मैनेजिग ट्रस्टी गिरीश शाह, पावापुरी तीर्थ के संस्थापक केपी संघवी,  जिरावला तीर्थ के सचिव प्रकाशचन्द्र सिरोड़ी, जैन समाज के कोहिनुर रत्न बसंत भाई पंडित, नागेश्वर तीर्थ के सचिव धर्मचन्द्र जैन, विश्व हिन्दू परिषद के गुजरात प्रांत के अध्यक्ष केतन शाह, भिलडिय़ा तीर्थ के चन्द्रकांत संघवी सहित देश के कई हस्तियां इस कार्यक्रम मे आई थी। इस कार्यक्रम में देशभर के ४० बड़े श्रीसंघ जिसमे मंदसौर के श्री संघ, अहमदाबाद, हिम्मत नगर, ओरंगाबाद, डूगरपुर, चिताखेड़ा,देगाव, मंडार, पूना, शंखेश्वर, कुवाला, धनेरा, उदयपुर, निम्बाहेड़ा, नीमच, नयागांव, सीतामऊ, बूढ़ा, आलोट, बड़ोद, मानपुरा, सतना, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, सुवासरा, आगर के प्रतिनिधिगण और ट्रस्टीगण गुरु देव का आशीर्वाद लेने बही पहुंचे थे।

आचार्य श्रीमद् विजय मोक्षरत्नसूरीश्वरजी म. आदि, ठाणा ने गुरुदेव के संयम जीवन पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर  श्री विमल सुदर्शन चंद्र परमार्थिक जैन ट्रस्ट-उदयपुर-वही एवं श्री अभय अमृतवर्ष महोत्सव समिति द्वारा पधारे हुए अतिथियों का बहुमान किया गया। कार्यक्रम में भक्ति का आनंद देने के लिये अहमदाबाद के प्रसिद्ध संगीतकार त्रिलोक मोदी और अंकुशभाई शाह की टीम ने अमृत महोत्सव का माहौल ही गुरु भक्तिमय कर दिया। बही पारसनाथ में सम्मेदशिखर तीर्थ में गिरनार तीर्थ की परिकल्पना की भी घोषणा की गई। दोपहर 12.30 बजे से सकल जैन समाज की नोकारसी श्री संघ स्वामीवात्सल्य तथा पूरे ग्राम का भोजन भी हुआ। मालवा सहित मंदसौर से सकल जैन समाज के सारे सदस्यगण भी इस कार्यक्रम में पहुंचे थे। आभार ट्रस्ट सचिव दिलीप राका ने माना।

Related Articles

Back to top button