तवा बरगी डैम के गेट खुले, खंडवा में वर्षा की लंबी खेंच खंडित: आधा इंचं बारिश से फसलों को मिली  राहत

मयंक शर्मा

खंडवा १९ अगस्त ;अभी तक;  नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट शनिवार को खोल दिए गए। 5 गेट 5 फीट तक खोलकर बांध से 42430 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। कैचमेंट एरिया में हो रही अच्छी बारिश और सारणी बांध से छोड़े गए पानी की वजह से तवा बांध का जलस्तर बढ़ने से गेट खोले गये है। उधर बरगी बांध के गेट भी  शनिवार शाम में 2 गेट 1.5 मीटर तक खोले गये हैं।

तवा डैम का पानी नर्मदा नदी में जाता है। इसकी वजह से ं नर्मदा नदी का पानी बढ़ेगा। यह पानी  खंडवा के इंदिरा सागर बांध को भरेगा। तवा व बरगी के गेट  खुलने से  पानी को खंडवा के इंदिरा  सागर बांध तक आने में करीब 24 घंटे से अधिक का समय लगता है। इंदिरा सागर बांध लबालब होने के नजदीक है। इस बांध के भी गेट खुलते हैं तो यह पानी आगे जाकर ं ओंकारेश्वर बांध को भरेगा। प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए नर्मदा के तटों से दूर रहने को कहा है।

नर्मदाघाटी के जिले के आोंकारेश्वर व इंदिरा सागर बांधो के गेट खोलने की नौबत अब तक नहीं आइई है।

बीती रात और शनिवार दिन ेमें खंडवा सहित विभिन्न क्षत्रो में करीब  15 मिमी वर्षा दर्ज की गयी है। इससे तीन हफता से जारी अवर्षा की खेंच खंडित हुई है।खरीफ फसलों को आशिक राहत है वहीं अगले 24 घंटे के लिए  खंडवा जिलें में अति भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम पर्यवेक्षक सौरभ गुप्ता के अनुसार  बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में लो प्रेशर एरिया डेवलप हुआ है। इससे पूर्वी हवाएं मध्यप्रदेश में एक्टिव हैं। यह सिस्टम छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा। इस वजह से मप्र के  पश्चिमी हिस्से विशेषकर निमाड अंचल में  ं मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।
ृृ निमाड में पिछले कई दिनों से मानसून ब्रेक था। इस कारण ओवरऑल बारिश के आंकड़े में गिरावट आई। अब चूंकि फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है।  अभी प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में विशेषकर खंडवा जिले मे  पिछले साल के मुकाबले 50 फीसदी कम बारिश हुई है।