युवाओं को सिखाए फ़ेक न्यूज़ से बचाव के तरीके, सत्याग्रह-द मार्च ऑफ फ़ैक्टशाला के अन्तर्गत आयोजित हुई कार्यशाला

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ७ नवंबर ;अभी तक;  इनरव्हील क्लब मंदसौर  द्वारा फ़ाउंडेशन ऑफ़ इंफ़ोरमेशन लिटरेसी पर एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला डेटा लीड्स, तथा गूगल न्यूज़  इनिसिएटिव के सौजन्य से आयोजित हुई। यह कार्यशाला सत्याग्रह – डे मार्च ऑफ फ़ैक्टशाल की थीम के अन्तर्गत आयोजित हुई । जिसमें फ़ैक्टशाला के ट्रेनर डॉ मनीष जैसल ने सूचना साक्षरता पर मंदसौर के युवाओं को सम्बोधित किया। अपने उद्बोधन में उन्होंने  सूचना साक्षरता तथा फ़ेक न्यूज़ से बचाव से जुड़े कई टूल्स और टेक्निक बताई । फ़ैक्टशाला के ट्रेनर डॉ. मनीष जैसल जनसंचार तथा पत्रकारिता विभाग में विभाग प्रमुख हैं तथा फ़ेक न्यूज़ से बचाव से जुड़ी हुई 100 से अधिक कार्यशाला अब तक कर चुके हैं।

                                 ट्रेनिंग के दौरान डॉ जैसल ने फ़ैक्टशाला के उद्धेश्य को बताते झुए कहा फ़ैक्टशाला के माध्यम से हम देश के अलग अलग हिस्सों के भिन्न ग्रुप को सूचना साक्षरता के प्रति जागरूक करने का काम कर रहे हैं। जिसमें गूगल न्यूज़  इनिसिएटिव तथा डेटा लीड्स बड़े स्तर पर इस कार्य को पूरा करने में लगा है जिससे एक ऐसा समाज बनाया जा सके जहाँ सूचनाएँ किसी हिंसा का कारण ना बने।
                     उन्होंने बताया कि आजकल सोशल मीडिया और इंटरनेट के युग में सटीक और विश्वसनीय सूचनाओं का अनुमान लगाना कितना महत्वपूर्ण है। उन्होंने समाचार स्रोतों की जाँच, वेबसाइटों की प्रामाणिकता, और तथ्यों की जांच के लिए विभिन्न तरीके और उपायों के बारे में विस्तार से बताया।
                             कार्यशाला में जैसल ने इस विशेष व्याख्यान में एक्सेस फैक्ट चेकिंग टूल्स और वेबसाइट्स के बारे में भी चर्चा की, जिनसे लोग समाचार और जानकारी की वैधता का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा, उन्होंने युवा पीढ़ी को फेक न्यूज़ और भ्रामक खबरों से सावधान रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सटीक जानकारी की उपलब्धता और सावधानी पूर्वक नजर रखना समृद्धि और सकारात्मक सोच के लिए आवश्यक है। साथ सूचनाओं के प्रकार, जैसे मिसइन्फ़र्मेशन, डिसइन्फ़र्मेशन, प्रपोगेंडा आदि के अलावा डेवलपमेंट ऑफ़ क्रिटिकल थिंकिंग, बायसनेस, तहा फ़ेक न्यूज़ को जाँचने के टूल्स और टेक्निक पर विस्तार से चर्चा की।
                                     इस अवसर पर फिल्म डायरेक्टर प्रदीप शर्मा ने छात्रों को फिल्म निर्माण की जानकारी दी फिल्म की विविध विधाओं में उपलब्ध रोजगारों के बारे में विस्तार से बताएं। ट्रेनिंग का संचालन पूर्व अध्यक्ष प्रीति छाबड़ा ने किया । इस दौरान भावना बसेर, अंजना पटेल, चंदा डांगी, हरे कृष्णा इंस्टीट्यूट के संचालक धीरज पोरवाल और उनका स्टाफ उपस्थित था। आभार सचिव शर्मिला बसेर ने व्यक्त किया।