ग्राम रिछालालमुहा के छात्रों को दिलाया गार्बेज फ्री गांव बनाने का संकल्प

महावीर अग्रवाल 
मन्दसौर १५ अक्टूबर ;अभी तक;  इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा गांव रिछालाल मुहा के हायर सेकेंडरी स्कूल में एक दिवसीय पर्यावरण जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें छात्रों से अपने गांव को गार्बेज फ्री गांव बनाने का संकल्प दिलाया।  इस अवसर पर इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष एवं सार्थक संस्था की फाउंडर  पर्यावरणविद् डॉ.उर्मिला तोमर ने छात्रों को इको ब्रिक बनाना सिखाया।
छात्रों से ग्लोबल वार्मिंग ,जलवायु परिवर्तन ,कार्बन फुटप्रिंट, बायोडायवर्सिटी से संबंधित प्रश्न पूछे गए। सही उत्तर देने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें उपयोगी पुस्तक उपहार में देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यशाला में छात्रों को प्लास्टिक के उपयोग को घटाने वस्तुओं को रिसाइकल करने और कम से कम गार्बेज प्रोड्यूस करने संबंधी उपयोगी जानकारी भी दी गई। कार्यक्रम पर स्थल पर उपस्थित 120 छात्र-छात्राओं से एक एक इको ब्रिक घर से बनाकर लाने का प्रोजेक्ट कार्य भी विज्ञान शिक्षिका श्रीमती मंजू पाटीदार द्वारा दिया गया।
                                    संस्था के प्राचार्य श्री शालिग्राम धाकड़ द्वारा ऐसी उपयोगी कार्यशालाएं समय-समय पर आयोजित किए जाने संबंधी बात कही। कार्यशाला में स्टाफ की ओर से श्री योगेश रैकवार श्रीमती देवकन्या कुमावत श्री संजय राठौर उपस्थित रहे। इस एकदिवसीय कार्यशाला में इनरव्हील क्लब की ओर से पूर्व अध्यक्ष श्रीमती प्रीति छाबड़ा पूर्व अध्यक्ष श्रीमती बिंन्नू कीमती ,सचिव शर्मिला बसेर, सदस्य श्रीमती अंजना पटेल उपस्थित थे।
                                कार्यक्रम के समापन पर क्लब सचिव श्रीमती शर्मिला बसेर द्वारा संस्था के प्राचार्य एवं स्टाफ सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।