*मतदाता सूची में विसंगतियों को लेकर शहर कांग्रेस कमेटी ने संभाग आयुक्त को दिया ज्ञापन!!*

अरुण त्रिपाठी
रतलाम १६ अगस्त ;अभी तक; संभाग आयुक्त श्री संजय गोयल के रतलाम आगमन पर शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष महेंद्र कटारिया निर्वाचन संबंधी विभिन्न विसंगतियों  को लेकर एक ज्ञापन संभाग आयुक्त को दिया! .
                       इसमें मांग की गई है कि नगर निगम के चुनाव जुलाई 2022 में संपन्न हुए और उसे वक्त मतदाता सूची में 2,14,337  मतदाता थे । विधानसभा चुनाव में रतलाम नगर निगम के पूरे क्षेत्र के अलावा, गांव करमदी तथा मथुरी तथा रेलवे कॉलोनी शामिल है । वर्तमान में इन तीनों क्षेत्र को मिलाकर 6617 मतदाता है । तथा नगर निगम चुनाव और विधानसभा चुनाव में डेढ़ साल का अंतर होने से प्रदेश की आबादी 2.04% की दर से बढने के मान से 6500 नये मतदाता बढ़ रहे हैं । इस प्रकार नगर निगम की मतदाता सूची से 13000 मतदाता विधानसभा की मतदाता सूची में बढना चाहिये । तथा मतदाता कम से कम 226000  होना चाहिए । लेकिन वर्तमान में जारी विधानसभा की सूची में 2,09,000 मतदाता है । याने 17000 मतदाता कम है ।
                          इस संदर्भ में राज्य निर्वाचन  अधिकारी को शिकायत की है और यह अनुरोध किया है कि , अंतिम मतदाता सूची बनाने के पूर्व इस बात पर गौर किया जाए की दोनों सूचियां में इतना विरोधाभास क्यों है ।
                            इस संदर्भ में जिला निर्वाचन अधिकारी और संभागायुक्त को भी पत्र देकर इस विरोधाभास को दूर करने का अनुरोध किया है । कुछ पोलिंग बूथ के सुझाव जो जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा दिए गए थे उन पर पुनः निरीक्षण की मांग की गई! संभाग आयुक्त द्वारा इस संदर्भ में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया गया