इनरव्हील के आव्हान पर जग्गाखेड़ी की महिलाओं ने नशामुक्त गांव बनाने का लिया संकल्प

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर एक नवंबर ;अभी तक;  नशे की लत से ग्रस्त ग्राम जग्गाखेड़ी में आज इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा नशा मुक्त गांव बनाने का संकल्प ग्रामीण महिलाओं को दिलाया गया। इस अवसर पर जग्गाखेड़ी गांव की अनेक महिलाएं आंगनवाड़ी केंद्र पर एकत्रित हुईं और अपनी पीड़ा व्यक्त की, उनके द्वारा यह कहा गया कि गांव के  मध्य में देसी शराब की दुकान स्थित है जिससे हमारे परिवार में अकाल मौतें हो रही हैं।

उन्होंने निशा नाम की मात्र 25 वर्षीय महिला जिसकी चार छोटी बच्चियां हैं, उसका उदाहरण देते हुए कहा कि शराब की लत के कारण आज 25 वर्ष की अवस्था में वह विधवा है और चार बच्चों की जिम्मेदारी उसका शराबी पति उसे पर छोड़ गया है। ऐसी अनेक स्थितियां गांव में उत्पन्न हो रही है अवयस्क बालक भी कलाली पर जाकर शराब का सेवन करने की लत से ग्रस्त होते जा रहे हैं। महिलाओं ने अपनी इस चिंता को सौभाग्य पर्व करवा चौथ के अवसर पर बहुत ही पीड़ित भाव से इनरवहील क्लब की अध्यक्ष डॉ. उर्मिला तोमर एवं अन्य सदस्यों के समक्ष कहा। उनके द्वारा यह भी कहा गया कि गांव में इतने अच्छे कार्य आपकी इनरव्हील संस्था कर रही है हम आप पर भरोसा करते हुए अपनी पीड़ा आपके सामने व्यक्त कर रहे हैं जिस भी स्तर से इस समस्या का समाधान हो अवश्य करें। इस पर क्लब अध्यक्ष डॉ. उर्मिला तोमर ने पीड़ित निशा की चार बच्चियों और निशा के लिए जो भी संभव मदद हो करने की बात कही साथ ही गांव से शराब की दुकान हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने हेतु भरोसा दिलाया।

इस अवसर पर बिन्नू कीमती, अंजना पटेल, किरण भागवत, सुनीता मित्तल, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अंगुरबाला सहित अनेक ग्रामवासी उपस्थित थे।