अब पासपोर्ट के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, शहडोल संभाग में पासपोर्ट कार्यालय प्रारंभ

मोहम्मद  सईद
शहडोल, 2 मार्च ; अभी तक ; शहडोल संसदीय क्षेत्र में पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने से शहडोल, अनूपपुर, उमरिया व समीपवर्ती आमजन को आवागमन में सुगमता होगी। पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने से भोपाल, जबलपुर का चक्कर नही लगाना पड़ेगा और समय की बचत भी होगी। आमजन की सुविधा के लिए पासपोर्ट हेतु दस्तावेज पेपरलेस होगा और 15 दिवस के अंदर डाक के माध्यम से लोगो के घर पहुंच जाएगा। यदि लोगों को तत्काल पासपोर्ट की जरूरत होती है तो 24 घंटे के अंदर भी प्रदान करने की भी व्यवस्था रहेगी।
                            यह बात कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित पासपोर्ट कार्यालय शहडोल का शुभारंभ करते हुए राज्यमंत्री इस्पात मंत्रालय एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार फग्गन सिंह कुलस्ते ने कही। श्री कुलस्ते ने पासपोर्ट कार्यालय शहडोल का फीता काटकर शुभारंभ किया और कार्यालय का अवलोकन कर सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।
                             कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री दिलीप जायसवाल ने कहा कि शहडोल में पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने से विद्यार्थियों, व्यवसायिकों व अलग-अलग क्षेत्र के लोगों को पासपोर्ट के लिए भोपाल, जबलपुर, रायपुर नही जाना पडे़गा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेंतृत्व में भारत ने चाॅद पर जाकर झण्डा फहराया है।
                           कार्यक्रम को सम्बोंधित करते हुए सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह ने कहा कि शहडोल में पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने से शहडोल, अनूपपुर, उमरिया व समीपवर्ती लोगों को पासपोर्ट को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी विकास के नये आयाम निरंतर स्थापित किये जाएंगे। विधायक जयसिंहनगर श्रीमती मनीषा सिंह ने कहा कि  शहडोल में पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने से समय पर पासपोर्ट की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में रेल, वायु की सुविधा आमजन को सीधा मिल रही है। विधायक जैतपुर जयसिंह मरावी, भारतीय डाक सेवा पोस्ट मास्टर जनरल जबलपुर बृजेश कुमार, भारतीय विदेश सेवा क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी  शितांशु चैरसिया ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये।
                                     इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष महिला एवं वित विकास निगम श्रीमती अमिता चपरा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रभा मिश्रा, पूर्व विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह, एडीजीपी डीसी सागर, डीआईजी सुश्री सविता सोहाने, कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य, नगर पालिका अध्यक्ष घनश्याम जायसवाल, भाजपा के जिला अध्यक्ष कमल प्रताप सिंह, महामंत्री संतोष लोहानी और कोषाध्यक्ष मनोज गुप्ता बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थें।