पटाखा गोदाम संचालक पर एफआईआर, गोदाम सील

मोहम्मद सईद
शहडोल 7 फरवरी ; अभी तक ; हरदा में हुए वीभत्स हादसे के बाद शहडोल जिला प्रशासन द्वारा भी पटाखा गोदामों का निरीक्षण कर सूक्ष्मता से जांच की जा रही है।
                            कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य एवं पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने बुधवार को बुढार के जैतपुर चौराहा में रामजी गुप्ता ट्रेडर्स एवं कृष्ण हार्डवेयर और फिटिंग मटेरियल के पटाखा गोदामो का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पटाखा गोदाम के संचालक रामजी गुप्ता एवं संतोष गुप्ता के विरुद्ध पटाखा गोदाम में अनेकों अनियमिताएं पाए जाने पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश थाना प्रभारी को दिए गए। साथ ही उक्त गोदामों को मौके पर ही सीलिंग की कार्यवाही करते हुए विस्फोटक सामग्री को लाइसेंसधारी को सुपुर्द करने के निर्देश दिए।
                           थाना बुढार के अन्तर्गत ग्राम पकरिया व जैतपुर चौराहा में पटाखा गोदामों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए की पटाखा गोदाम की सूक्ष्मता से जांच की जाए। उन्होंने कहा कि पटाखा संचालकों के लाइसेंस की वैधता, गोदाम में स्टाक क्षमता एवं स्टाक पंजी की भी जांच करें। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने थाना प्रभारी को निर्देश दिए कि अवैध पटाखा गोदाम पाए जाने पर सख्त कार्रवाई करें।
                                 कलेक्टर ने ग्राम पकरिया के निरीक्षण के दौरान पटाखा गोदाम संचालक मोहम्मद रफीक को गोदाम में तड़ित चालक न होंनें व अन्य अनियमिताएं पाए जाने पर नोटिस देने के निर्देश एसडीएम को दिए। साथ ही अपने समक्ष सोडियम, कोयला, बेरियम आदि विस्फोटक सामग्री की तौल भी करवाई तथा अलग अलग कमरों में रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर रोमोनुस टोप्पो, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री अंजू लता पटले, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अरविंद शाह और थाना प्रभारी संजय जायसवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
मंगलवार रात यहां हुई कार्यवाही
                              इससे पूर्व मंगलवार की रात कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीम ने संभागीय मुख्यालय शहडोल के एचपी गैस गोदाम, जगवानी क्रेशर, निलेश जैन निवासी पुराना गांधी चौक, नातिन जैन पुराना गांधी चौक, लल्लू उर्फ अशरफ अली निवासी इतवारी मोहल्ला शहडोल एवं मोहम्मद नरे जमीर पुरानी बस्ती द्वारा किए गए अवैध पटाखा गोदाम का निरीक्षण कर जब्ती की कार्यवाही की गई। इस कार्यवाही में अपर कलेक्टर रोमोनुस टोप्पो, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अरविंद शाह सहित पुलिस विभाग के अधिकारी शामिल रहे।