वनक्षेत्र के ग्रामीणों हेतु रोजगारोन्मुखी प्रषिक्षण का आयोजन

दीपक शर्मा

पन्ना ३ मार्च ;अभी तक; दक्षिण वनमण्डल पन्ना के अंतर्गत संजीव झा वनसंरक्षक छतरपुर वृत्त छतरपुर की एवं पुनीत सोनकर वनमण्डलाधिकारी दक्षिण वनमण्डल पन्ना की विषेष पहल से परिक्षेत्र स्तर पर वनक्षेत्रों के ग्रामीणों को एल. एण्ड. टी. कम्पनी के माध्यम से कौषल विकास का प्रषिक्षण दिये जाने का कार्य किया जा रहा है। जिसके तारतम्य में वन परिक्षेत्र सलेहा में दिनांक 03.03.2024 को वन विभाग के माध्यम से एलएण्ड टी कम्पनी द्वारा रोजगार उन्मुखी षिविर आयोजित किया गया।

उक्त प्रषिक्षण में वनक्षेत्रों में निवासरत विषेष रूप से संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के 120 रोजगार युवाओं को एल एण्ड टी कम्पनी के समन्वयक कमल चंद्रवंषी द्वारा कम्पनी द्वारा प्रषिक्षण दिया जाकर एवं उससे संबंधित रोजगार के अवसर एवं युवाओ द्वारा विभिन्न समस्याओ का निराकरण एवं युवाओ की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया।

उक्त प्रषिक्षण षिविर में वन परिक्षेत्र अधिकारी सलेहा अरिहन्त कोचर भा.व.से.(प्रषिक्षु) एवं वन अमला उपस्थित रहा। कुछ युवाओ ने षिविर स्थल पर ही आगामी प्रषिक्षण हेतु अपना रजिस्ट्रेषन कि लिये आवेदन किया गया। वन विभाग एवं एल एण्ड टी कम्पनी के संयुक्त प्रयास से वनक्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं को प्रषिक्षित कर रोजागर से जोडने के मार्ग प्रषस्त हो रहे है। जिसकी प्रशंषा क्षेत्रवासियों द्वारा की जा रही है।