वृक्ष लगाकर  सार्थक संस्था ने की बसंत की अगवानी

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर १९ फरवरी ;अभी तक;  पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्ध संकल्पित और समर्पित सार्थक संस्था ने जिला वन मंडल अधिकारी श्री संजय रायखेरे की उपस्थिति एवं मार्गदर्शन में विभाग के सहयोग से वृक्षारोपण कर प्रकृति के प्रति अपनी कृतज्ञता  व्यक्त की।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में संस्था की संस्थापक डॉ उर्मिला तोमर ने उपस्थित सार्थक टीम के सदस्यों से यह अनुरोध किया कि जीवन में यदि हम वास्तव में राष्ट्र प्रेमी, पर्यावरण प्रेमी और पर्यावरण के लिए समर्पित हैं   तो हमें तीन चीजों का पालन आज बसंत पर्व के इस अवसर से ही से करना चाहिए । रिड्यूस अर्थात  प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करें , ऊर्जा की बचत करें ,जल की बचत करें यही रिड्यूस है ।
रियूज वस्तुओं को अनेक बार जितनी बार हम इस्तेमाल कर सकते हैं उनका पूर्ण उपयोग करें , अर्थात कम कचरा का उत्पादन करें ।

रिफ्यूज यानी ऐसी कुछ चीजों को हमेशा के लिए ना कहें जो पर्यावरण के लिए प्रदूषण का कारण बनती है, इसमें विशेष रूप से डिस्पोजेबल समान और प्लास्टिक प्लास्टिक की थैलियां शामिल है हमेशा घर से निकलते समय कपड़े की थैली साथ रखें। घर में पांच औषधीय पौधे अवश्य लगाए
पक्षियों के लिए दाना और पानी की व्यवस्था करें ।लगना चाहिए यह किसी पर्यावरण प्रेमी का घर है।
सार्थक टीम के हर सदस्य के घर पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगे ऐसा भी प्रयास हमारा होना चाहिए ।जिससे वर्षा के पानी को हम जमीन में उतार सकें। यदि वाहन खरीदने की योजना है तो इलेक्ट्रिक वाहन ही खरीदें।
इस अवसर पर जिला वन मंडल अधिकारी श्री संजय राय खेरे ने अपने उद्बोधन में कहा बसंत का समय और मानसून का समय पौधे लगाने के लिए बहुत अनुकूल होता है। जिस प्रकार किसी सर्जरी के बाद पोस्ट केयर अति महत्वपूर्ण है उसी प्रकार पौधे लगाने के बाद में उनकी देखभाल, पानी की व्यवस्था उनकी सुरक्षा की व्यवस्था यह सबसे आवश्यक है ।तभी हमारे द्वारा लगाए पौधे पेड़ का स्वरूप धारण कर सकते हैं।
वृक्षारोपण के इस अवसर पर सार्थक के अनेक सदस्य श्री अनंत तारे , श्री विष्णु जी पाटीदार, मनोज बामोलिया, अर्पित सेन, श्रीमती चंदा दांगी श्रीमती विजयलक्ष्मी रघुवंशी श्रीमती रचना दोषी, श्री अजय डांगी,  श्री कन्हैयालाल भावसार,  डॉ सौरभ तोमर,  श्री पुरुषोत्तम भट्ट,  श्रीमती प्रीति छाबड़ा,  श्री महावीर रघुवंशी, श्री विक्रम सिंह उपस्थित थे सभी ने वृक्षारोपण में अपना सहयोग दिया वृक्षारोपण के लिए किए गए गड्ढों में खाद भरी गई पौधे लगाने के बाद उसी समय अच्छे से पौधों की सिंचाई की गई स्थल पर से सारा कचरा टीम द्वारा हटाया गया।
इस अवसर पर वन विभाग का अमला पूरे समय मार्गदर्शन एवं सहयोग के लिए उपस्थित रहा। सार्थक द्वारा वन विभाग एवं वन मंडल अधिकारी का आभार व्यक्त किया एवं भविष्य में इसी प्रकार सहयोग और मार्गदर्शन की अपेक्षा की गई।