प्रदेश

इंदौर-खंडवा-इच्छापुर सड़क मार्ग पर पूरे सावन माह में बड़े वाहन बंद रहेंगे

खंडवा। सावन माह और गुरु पूर्णिमा के दौरान होने वाली व्यवस्थाओं पर  सभी विभागों को मूलभूत सुविधाओं के इंतजाम करने के आदेश दिए गए।  इस वर्ष सावन में पांच सोमवार आ रहे है।

इसके पहले 21 जुलाई को गुरुपूर्णिमा पर भी बड़ी संख्या में पूरे भारत से भक्तगण मंदिर आश्रमों में संत-महात्मा साधु संन्यासियों से आशीर्वाद लेने ओंकारेश्वर व ,खंडवा में डेरा डालेंगे। 22 जुलाई को सावन का प्रथम सोमवार रहेगा। 29 जुलाई को द्वितीय सोमवार, 5 अगस्त को तीसरा सोमवार, चैथा सोमवार 12 अगस्त को पड़ेगा, 19 अगस्त को पांचवां सोमवार रहेगा। इन अवसरों पर भगवान की पालकी नर्मदा नदी में नौका विहार करेगी और पंचमुखी रजत मुखोटे के घाटों पर पंचामृत से अभिषेक होगा।

चर्चा के लिए गुरुवार को  कलेक्टर अनूप कुमार सिंह और एसपी मनोज राय ने यहा आहूत  बैठक मं निर्देश दिये।मंदिर ट्रस्ट श्रद्धालुओं को जल्द से जल्द दर्शन करवाने की व्यवस्था करेगा। सावन के प्रत्येक  सोमवारं को भगवान ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की पालकी निकलेगी और नर्मदा नदी के घाट पर अभिषेक पूजन होगा। भगवान की पालकी नर्मदा नदी में नौका विहार करेगी और नगर में भ्रमण करेगी।

कलेक्टर  ने कहा कि गुरु पूर्णिमा और आने वाले तथा सावन माह के पांचो सोमवारों पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के न।र्मदा तठ की जिले की ज्योजिर्लिग नगरी ओंकारेश्वर में प्रशासन की प्राथमिकता श्रद्धालुओं की सुरक्षा होगी और किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने उपस्थित लोगों से श्रद्धालुओं की सुविधा सुनिश्चित करने की अपील की।

एसपी मनोज राय ने बताया कि इंदौर-खंडवा-इच्छापुर सड़क मार्ग पर पूरे सावन माह में बड़े वाहन बंद रहेंगे। इन वाहनों को इंदौर से धामनोद, खरगोन होते हुए देशगांव से खंडवा भेजा जाएगा। पूरे सावन में सिर्फ बसों और छोटे वाहनों को ही अनुमति दी जाएगी ताकि किसी भी प्रकार की कोई दुर्घटना न हो।

ओंकारेश्वर से 5 किलोमीटर दूर अगर भीड़ बढ़ती है तो श्रद्धालुओं की पार्किंग कोठी थापना में होगी । नए बस स्टैंड से आगे किसी भी वाहन को नगर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।यहां से श्रद्धालु टेंपो के माध्यम से दर्शन के लिए जाएंगे।नर्मदा तट के  कोटितीर्थ घाट पर स्नान पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। ओंकारेश्वर बांध प्रबंधन को निर्देश दिए गए कि नर्मदा नदी का जलस्तर सावन माह में शनिवार, रविवार और सोमवार को एक जैसा रखा जाए ताकि लोगों को स्नान करने में परेशानी न हो।  नर्मदा नदी में 180 नोकाओं का संचालन होगा और सभी नाव चालकों को श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए लाइफ जैकेट पहनना अनिवार्य रहेगा। नावों में 10 से अधिक सवारी नहीं बैठाई जाएंगी।  सावन माह के दौरान लगातार साफ-सफाई, पेयजल और विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

ओंकारेश्वर थाना प्रभारी अनूप सिंधिया को निर्देश दिए गए कि नगर में टेंपो संचालन के दौरान चार सवारी से अधिक नहीं बैठाई जाए। सभी सीसीटीवी कैमरे जो बंद हैं, उन्हें तुरंत ठीक किया जाए और संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखी जाए।

Related Articles

Back to top button