राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आयोजित शिविर का हुआ समापन

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ५ मार्च ;अभी तक;  शास. स्नातकोत्तर  महाविद्यालय मन्दसौर के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय की रासेयो इकाई द्वारा आदर्श ग्राम पंचायत बालागुड़ा के सौजन्य से आयोजित इकाई स्तरीय सप्त दिवसीय विशेष नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह राज्यसभा सांसद  बंशीलाल गुर्जर एवं महाविद्यालय की स्थानीय प्रबन्धन समिति के अध्यक्ष श्री नरेश चन्दवानी की उपस्थिति में 04 मार्च 2024 को एकीकृत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालागुड़ा में सम्पन्न हुआ।
                                   कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वयंसेवकों ने परेड द्वारा एवं स्वयंसेवक विनय शर्मा तथा प्रिया माली ने सांस्कृतिक नृत्य द्वारा अतिथियों का स्वागत किया। स्वयंसेवक गणेश उपाध्याय एवं देवांश मालवीय ने स्वागत गीत एवं सरस्वती वंदना प्रस्तुत की, सरस्वती पूजन और दीप-दीपन के बाद कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।
                                 रासेयो शिविर के समापन कार्यक्रम में पधारें मुख्य अतिथि एवं मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद  बंशीलाल गुर्जर ने स्वयं सेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि रासेयो शिविर विद्यार्थियों के व्यक्तित्व को निखारने एवं सर्वांगीण विकास में अपनी महती भूमिका निभाते हैं । ऐसे शिविर में विद्यार्थियों को बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। श्री सांसद जी ने स्वयंसेवकों द्वारा किए गए स्वच्छता, जागरूकता अभियान, पर्यावरण जागरुकता, नशा मुक्ति संदेश एवं जन जागरूकता कार्यक्रमों की सराहना की और कहा कि आपके द्वारा किए गए कार्य समाज को प्रेरणा प्रदान करेंगे, साथ ही स्वयंसेवकों को आत्मनिर्भर के महत्व बारे में बताया। इसी कड़ी में विशिष्ट अतिथि एवं महाविद्यालय की स्थानीय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष श्री नरेश चंदवानी ने रासेयो इकाई के माध्यम से किए जा रहें नवाचारों की सराहना की तथा आपने स्वयंसेवकों द्वारा की गई गणतंत्र दिवस परेड का एवं रासेयो यूनिट को प्रदान किए गए वाद्ययंत्रों का जिक्र भी किया एवं महाविद्यालय की तरफ से हर सहयोग उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया।
                                      महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बी. आर. नलवाया ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि संबोधित करते हुए कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि महाविद्यालय की रासेयो इकाई ने पिछले वर्ष भी विश्वविद्यालय एवं जिला स्तरीय रासेयो शिविर का आयोजन किया था तथा उन्होंने इस वर्ष संस्था स्तरीय कैंप की सफलता के लिए जिला संगठक डॉ. के.आर. सूर्यवंशी, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनिल कुमार आर्य एवं डॉ. गोरा मुवेल द्वारा किए गए कार्यों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।
                                     आदर्श ग्राम पंचायत बालागुडा के सरपंच प्रतिनिधि मंजू प्रकाश पाटीदार ने रासेयो शिविर के माध्यम से किए गए कार्यों की सराहना की । आपने आगे भी ग्राम बालागुडा में रासेयो शिविर लगाने का आग्रह किया एवं पंचायत द्वारा पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन भी दिया। समापन सत्र में अतिथियों का परिचय जिला संगठक डॉ. के. आर. सूर्यवंशी ने किया तथा शिविर प्रतिवेदन का वाचन शिविर नायक अर्पित परमार द्वारा किया गया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनिल कुमार आर्य ने स्वयं सेवकों को प्रमाण पत्र एवं शील्ड प्रदान करने की  घोषणा की। स्वयंसेवक हर्षिता पाटीदार एवं विनय शर्मा ने शिविर के अपने अनुभवों से अतिथियों को अवगत कराया। समापन सत्र का संचालन स्वयंसेवक कुलदीप बैरागी और प्राची सोनी ने किया तथा अतिथियों का आभार कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनिल कुमार आर्य ने माना।
                                      इस अवसर पर जनपद पंचायत सदस्य कमलेश पाटीदार, उपसरपंच प्रतिनिधि श्री दिनेश पाटीदार, खेड़ा खदान के सरपंच प्रतिनिधि के रूप में श्री मनुदेव आर्य, सचिव श्री लालसिंह शक्तावत, अभाविप के जिला संयोजक श्री विजय गर्ग, सांसद प्रतिनिधि रमेश चन्द्र पाटीदार, बालागुढ़ा दुग्ध डेयरी के अध्यक्ष एवं सचिव, शा.उ.मा.विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य श्री मनोहर सोनी एवं विद्यालय स्टॉफ, महाविद्यालय के मुख्य लिपिक धर्मेन्द्र आर्य, प्रो. प्रहलाद भट्ट, प्रो. रीतु शर्मा उपस्थित थे।
                                         इससे पूर्व स्वयंसेवकों ने ग्राम में मद्य निषेध जागरूकता रैली निकाली एवं परियोजना कार्य के रूप में मुक्तिधाम परिसर में प्लास्टिक एवं कचरा हटाकर परिसर को स्वच्छ किया। विद्यार्थियों ने मुक्तिधाम परिसर में वृक्षारोपण किया एवं सोख्ता गड्डों का निर्माण किया। साथ ही ग्राम में जाम हो रही नालियों से कचरा हटाकर स्वच्छता अभियान चलाया ।