प्रदेश

देश के 9वे राज्य उत्तराखंड में 18वी बार राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित हुए डॉ हिमांशु यजुर्वेदी 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर २८ अगस्त ;अभी तक ;  अंचल में विगत लंबे समय से रक्तदान और उससे जुड़ी अनेक गतिविधियों को सतत रूप से एक मिशन के रूप में लेकर सेवा कार्य करने वाले मनोचिकित्सक एवं मोटिवेशनल स्पीकर डॉ हिमांशु यजुर्वेदी को, ब्लड डोनर इन ऋषिकेश टिम, ऋषिकेश, उत्तराखंड के माध्यम से “ब्लड़ मोटीवेटर” राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया गया। यह सम्मान पूर्व मुख्यमंत्री माननीय सांसद हरिद्वार श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, ऋषिकेश मेयर श्रीमती अनिता ममगाईं, कैप्टन गोविंद सिंह रावत, श्री संजीव चौहान जिला पंचायत सदस्य, गढ़वाली समाज के वरिष्ठजनों एवं मंचासिन समाजसेवियों के संयुक्त कर कमलों से प्रदाय किया गया।
                                      इस सम्मान समारोह में देश भर के 25 से अधिक राज्यों के तकरीबन 100 रक्तसेवियों, संस्था प्रमुखों और रक्तसेवा से जुड़े रक्तमित्रों को आमंत्रित किया गया था। उल्लेखनीय है की डॉ हिमांशु यजुर्वेदी वर्ष 1997 से रक्तदान के क्षेत्र से जुड़कर लगातार इस सेवा कार्य को कर रहे है, जिसके चलते उनके द्वारा अब तक स्वयं 58 बात रक्तदान किया जा चुका है और अनेक व्यक्तियों और संस्थाओं के सहयोग से देशभर में कई जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध करवाया है। इसी सेवा प्रकल्प के चलते अब तक भारत वर्ष के 9 राज्यों में अनेक उपाधियों ब्लड कमांडो, ब्लड मैन, ब्लड मशीन और रक्तवीर जैसी उपाधियों से अलंकृत किया जा चुका है।
                                        वर्तमान में डॉ यजुर्वेदी द्वारा थेलेसिमिया उन्मूलन और जागरण पर प्रदेश स्तर पर कार्य किया जा रहा है ताकि इस बीमारी से होने वाले संतान की उत्पत्ति को रोका जा सके और पीड़ित बच्चो को समुचित उपचार मिल सके।

Related Articles

Back to top button