प्रदेश

उल्टी-दस्त का कहर; तीन की मौत, आधा दर्जन रेफर, दो दर्जन से ज्यादा बीमार, डॉक्टर छुट्टी पर

दीपक शर्मा

पन्ना १२ अगस्त ;अभी तक ;  रैपुरा डोहली गांव में एक सप्ताह पहले उल्टी-दसत के मरीज सामने आए थे। उसके बाद बीते तीन दिन से इटौरा, भरवारा में लगातार पीडित सामने आ रहे हैं। दोनों गांव में दो दर्जन से ज्यादा लोग पीड़ित है। आधा दर्जन से ज्यादा लोगों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। पीड़ितों को गांव तो दूर सामुदायिक-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने के बाद भी इलाज नहीं मिल पा रहा है। लोग इलाज के लिए भटकाव झेल रहे हैं। मजबूरी में इलाज कराने कटनी-दमोह जाना पड़ रहा है। एक दर्जन से ज्यादा पीड़ित कटनी-दमोह में इलाज करा रहे है। कई नजदीकी अस्पतालों के एक बार फिर लापरवाही सामने आई है।

तीन सरकारी असपतालों के चिकित्सकों को एक साथ कैसे अवकाश स्वीकृत हो गया, यदि अवकाश दिया भी गया था तो दूसरे चिकित्सकों की ड्यूटी क्यों नहीं लगाई गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो चिकित्सकों की पदस्थापना है। दोनों में अवकाश पर है। सामुदायिक एक स्वास्थ्य केंद्र सिहारन के इकलौते डॉक्टर भी अवकाश पर है। इसी व्रकसा शाहनगर के डॉक्टर भी अवकाश पर चले गयें है। स्वास्थ व्यवस्था की जिम्मेवारी स्टाप के भरोसे चल रही है। इस सब के चलते बीते 13 दिन में तीन मौत हो चुकी है। दो दर्जन से ज्यादा बीमार है। हालत यह है कि अस्पताल पहुंचने के बाद भी मरीजों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। पीड़ित इलाज के लिए भटक रहे हैं।

स्वास्थ्य महकमे को भनक तक नहीं स्वास्थ्य महकमे के अमले को आइएचआइपी ऐप पर मरीजों की रियल टाइम रिपोर्टिंग करनी है, जिससे बीमारी का त्वरित नियंत्रण किया जा सके। लेकिन स्वास्थ्य महकमे का अमला गांव-ब्लॉक से लेकर जिला मुख्यालय तक निष्क्रिय बना हुआ है। तीन मौत और दो दर्जन से ज्यादा लोगों के बीमार होने के बाद महकमे को भनक तक नहीं लग पाई है। उक्त संबंध में ऐपीडेमोलॉजिस्ट डॉ गुंजन सिंह को जानकारी दी गई है। लेकिन वह अधिकांश सतना से ही अपनी नौकरी चला रही है। जबकी जिला मुख्यालय में उनके लिए आवास भी आबंटित है। डोहली निवासी भुगिया बाई, ग्राम इटौरा निवासी किसनु पटेल पिता पुसऊ पटेल (50) और भरवारा निवासी सुखदेव लोथी पिता मलंगी (65) उल्टी-दस्त से दम तोड़ चुके हैं। वहीं स्वाति प्रजापति पिता सोहन प्रजापति 18, शहंशाह पिता सादिक खान (15) निवासी संजयनगर रैपुरा, संध्या लोधी पिता डोलन लोधी 12 साल निवासी इटौरा, लक्ष्मी आदिवासी पिता भागवत आदिवासी (15) निवासी पटना, फूलरानी पति करण सिंह (60) निवासी डोभा समेत दो दर्जन से ज्यादा लोग बीमार हैं। जो अलग अलग अस्पतालो मे इलाज करा रहें है।

Related Articles

Back to top button