प्रदेश

केसरवानी समाज को पिछड़ा वर्ग में घोषित कराने धरना देकर सौंपा ज्ञापन

मोहम्मद सईद
शहडोल 27 अप्रैल ; अभी तक ; मध्य प्रदेश में निवासरत केसरवानी जाति को अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल करने की मांग को लेकर गुरुवार को केसरवानी वैश्य सभा मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष अनिल गुप्ता के नेतृत्व में केशरवानी समाज के लोगों ने धरना दिया और उसके बाद मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा।
                            मुख्यमंत्री के नाम सौंपे गए ज्ञापन में उल्लेख किया गया है, कि मध्यप्रदेश के रीवा, सीधी, सतना, सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, कटनी, जबलपुर, दमोह और सागर में बहुसंख्यक,रूप से निवासरत है तथा पन्ना, भोपाल, इंदौर में भी सैकड़ो परिवार निवासरत हैं। मध्यप्रदेश में केसरवानी जाति है जो केसरवानी, केशरवानी खरे, केसरवानी केसरी, गुप्ता,(केसरवानी) इत्यादि उपनामो से रहती है। मध्य प्रदेश में निवासरत केसरवानी जाति आर्थिक शैक्षणिक तथा राजनितिक रूप से समाज की अन्य जातियों के तुलना में पिछड़ी हुई है। विशेषकर उन जातियों की तुलना में जिन्हे मध्यप्रदेश में अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण प्राप्त है।
                          ज्ञापन में बताया गया है कि वर्ष 1953 में राष्ट्रीय स्तर पर विकास की राष्ट्रीय मानकों की कसौटी पर गैर अजा. अजजा जातियों का सर्वेक्षण काका कालेलकर समिति ने किया जिन्होंने केसरवानी जाती को पिछड़ी जाती में माना था। 1979 में गठित बी.पी. मंडल आयोग ने भी अपने प्रतिवेदन के भाग-2 पृष्ठ 171 में केसरवानी जाति को अन्य पिछड़ा वर्ग में सम्मिलित किये जाने हेतु अनुशंसित किया है। उपरोक्त अनुशंसको की लागु किये जाने हेतु माननीय उच्चतम  न्यायालय में दायर याचिका इंदिरा साहनी बनाम सरकार में दिए गए निर्णय के अनुपालन में भारत सरकार के समाज कल्याण मंत्रालय ने सभी प्रदेशों को अन्य अनुशंसित जातियों के साथ “केसरवानी” जाती को आरक्षण प्रदान करने हेतु संकल्प संख्या 12011/68/93 बी.सी.सी.(सी.) दिनांक  10.09.1993 निर्गत किया था। ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि यह बताना समीचीन होगा उपरोक्त संकल्प पत्र के आधार पर बिहार सरकार द्वारा 1994 में तथा राज्य विभाजन के बाद झारखण्ड सरकार ने 2012 में  केसरवानी जाती को अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण प्रदान किया है।
                          केसरवानी वैश्य सभा मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष अनिल गुप्ता ने बताया कि अपनी मांगों के समर्थन में मध्य प्रदेश के जिलों खासकर विंध्य के सभी जिला और तहसील मुख्यालयों पर धरना देकर ज्ञापन सौंपा गया है।
यह रहे उपस्थित
                            धरना आंदोलन और ज्ञापन सौंपते समय केसरवानी वैश्य सभा मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष अनिल गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जे.पी. गुप्ता, बृजेन्द्र गुप्ता, लक्ष्मण गुप्ता (नगर अध्यक्ष), प्रकाश गुप्ता (पूर्व पार्षद), कृष्णा गुप्ता, दीपचंद गुप्ता, रामनिवास गुप्ता, उमेश गुप्ता, सुमित गुप्ता, अतुल गुप्ता, विनोद गुप्ता, योगेश गुप्ता, गौरव गुप्ता, अनुज गुप्ता, विपिन गुप्ता, अस्मित गुप्ता, सचिन गुप्ता, मनीष गुप्ता, यश गुप्ता, बृजेन्द्र गुप्ता (करकी वाले), सुरेश गुप्ता, प्रकाश गुप्ता (स्टूडेंट बुक), प्रकाश गुप्ता, ऋतुराज गुप्ता, मुकेश  गुप्ता, दीपक गुप्ता, राजेश गुप्ता, विजय गुप्ता, मुकेश गुप्ता, अमित गुप्ता, जगदीश गुप्ता (सोहागपुर), श्रीमति सत्यभामा गुप्ता(राष्ट्रीय संरक्षक), शांति गुप्ता, भारती अमर गुप्ता, रीना गुप्ता, ज्योति गुप्ता, सुषमा गुप्ता, सरिता गुप्ता और अंजना गुप्ता सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button