चुनाव की गोपनियता भंग न हो इसका विशेष ध्‍यान रखे – कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री यादव 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 26 अक्टूबर ;अभी तक;  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए जिले की विधानसभा क्षेत्रों में मतदान को संपन्न कराने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीदिलीप कुमार यादवके मार्गदर्शन में विधानसभा निर्वाचन की तैयारियां जोरो पर की जा रही है। इन तैयारियों के तहत जिले में मतदान दलों के प्रथम  एवं द्वितीय सत्र आयोजित कर प्रशिक्षण शासकीय महाविद्यालय के कुशाभाउ ठाकरे आटिडोरियम  में प्रशिक्षण मास्‍टर ट्रेनर्स डॉ. जे.के. जैन एवं अन्‍य सहायक मास्‍टरट्रेनर्स ने द्वारासंचालनकरसम्‍पन्‍नकराया जा रहा हैं, जो 28 अक्टूबर तक चलेगा।
                                 प्रशिक्षण के दौरान कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिलीप कुमार यादव ने कहा कि चुनाव की गोपनियता भंग न हो इसका विशेष ध्‍यान रखे। चुनाव आयोग द्वारा जारी निदेर्शो का पालन करें। हमेशा अपटेड रहे। सभी कर्मचारी टीम भावनाओं के साथ काम करे। नामांकित पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारी एवं कर्मचारियों को जिले के कुशल मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। जिनके द्वारा मतदान की सम्‍पूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराया जा रहा हैं। प्रशिक्षण में बताया गया कि मतदान दल में संलग्‍न शासकीय सेवक पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का भली भांति अध्ययन कर लें तथा प्रशिक्षण के दौरान अपनी शकांओं का समाधान भी अनिवार्य रूप से कर लें। मास्‍टर ट्रेनर्स द्वारा बताया गया कि मतदान दल की स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन में मतदान दलो की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसके लिए मतदान दलों को निर्वाचन प्रक्रिया से भली भांति अवगत होना आवश्यक है। मतदान के पूर्व की तैयारियों से लेकर मतदान दिवस तथा मतदान का समय समाप्त होने के पश्चात एवं मतलेखा तैयार करनें की जानकारी से अवगत होना आवश्यक है । मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दलों को आयोग द्वारा  किए गए परिवर्तनों की जानकारी से अवगत करवाया।
                                   प्रशिक्षणकेप्रथमसत्रमें संपूर्णमतदान प्रक्रिया, पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों केदायित्व सामग्री, विभिन्न प्रपत्र तैयार करना, Mack Poll एवं डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया व अनुपस्थितमतदाता (AVSC, AVPD, AVES) के मतदान की प्रक्रिया का गहनप्रशिक्षण दिया गया। मतदान अधिकारीगण आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र में व्यवस्थितरूप से जानकारी भरते समय सावधानियों का विशेष ध्यान रखें।
                                  प्रशिक्षणके द्वितीय सत्र के दौरान मास्टर ट्रेनर्स द्वारा EVM एवंVVPAT पर विस्तृत प्रशिक्षण जानकारी एवं, मास्टरट्रेनर्स द्वारा मतदान दल के अधिकारियों को ईवीएम मशीन की प्रक्रिया एवं संचालनसे अवगतकराया। मतदानके लिए वैकल्पिक दस्‍तावेज, मतदाताओं के लिये मतदाता सूचना पर्ची, मतदानदलो के लिए ग्रीन पेपर सील, प्रशिक्षण में बताए बिंदुप्रशिक्षण के दौरान मतदान कर्मियों को दी जाने वाली सामग्री जैसे इलेक्ट्रानिकवोटिंग मशीन, वीवीपैट मशीन के बारे में विस्‍तार से अवगतकराया गया।प्रशिक्षणमास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दल के कर्तव्य एवं उत्तरदायित्वव, मतगणना एजेंटों की मतदान केंद्र पर नियुक्ति, मतदान केंद्र पर एक दिन पूर्व की जाने वाली कार्यवाही, मतदान के पूर्व की तैयारी एवं माकपोल, मतदान की पूर्व तैयारी एवं माकपोल, माकपोल का क्रम, माकपोल के दौरान मशीनों का परिवर्तन, माकपोल के पश्चात मशीनों की सीलिंग, वास्तविक मतदान प्रारंभ, मतदान केन्द्र में प्रवेश हेतु अनुमत्त व्याक्त, मतदान केंद्र पर मतदाताओं के प्रवेश का विनिमय, मतदान केंद्र और आस पास निर्वाचन विधि का प्रवर्तन, मतदान प्रक्रिया, मतदान कें दौरान की विशेष स्थितियां, बैटरी का विस्थापन,विस्थापन, व्हीनव्ही पीएटी पेपर स्लिप पर गलत प्रिंट, मतदान समाप्ति पर कार्यवाही, निर्वाचन अभिलेख तैयार करना एवं पैकिंग,किंग, बुकलेट प्रपत्र, आदि की जानकारी दी गई।