नाहरगढ मे दशहरे के दुसरे दिन धुमधाम से मना विजय एकादशी का पर्व 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर/ नाहरगढ़:;२६ अक्टूबर ;अभी तक;  बुधवार को जिले के नाहरगढ मे दशहरे के एक दिन बाद परंपरानुसार विजय विजय एकादशी का पर्व मनाया गया । हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी नगर मे झिलमिलाती झांकीयो का चलसमारोह निकाला गया । नगर के नानकिया बाग हनुमान मंदीर से शुरु हुआ चलसमारोह देर रात तक नगर के विभिन्न मार्गो से निकला ‌। साथ ही चल समारोह में शामिल दो अलग-अलग अखाड़ो के कालाकारो ने हैरतअंगेज करतब दिखाए। बडी संख्या नाहरगढ सहीत आसपास क्षेत्र के लोग एकादशी पर्व के अवसर पर झांकीया देखने पहुंचे।
                              बता दें की नाहरगढ मे यह आयोजन विगत 13 वर्षो से नाहरगढ के युवा समाजसेवी ओमगिरी गोस्वामी के द्वारा आयोजित किया जा रहा है ।   विजयादशमी के एक दिन बाद एकादशी पर असत्य पर सत्य की विजय की खुशी में झांकियां निकाली जाती है और अपने उत्साह को प्रदर्शित किया जाता है । विलुप्त होती जा रही नाहरगढ की इस परंपरा को कायम रखने का जिम्मा गोस्वामी परिवार के युवा समाजेवी ओमगिरी गोस्वामी ने उठाया और प्रोत्साहन राशी के साथ आयोजन कि फिर शुरुआत की जो कि इस बार चौदहवें वर्ष मे प्रवेश कर रही है ।
                                  इस वर्ष भी समाजसेवी ओमगिरी गोस्वामी द्वारा प्रत्येक झांकियो को स्व. बाबुलाल सुराणा की स्मृति में 7100 रूपए नगद राशी दी जाएगी साथी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वाली झांकियो को शील्ड देकर सम्मानित किया जाएगा । जिसकी घोषणा शरद पुर्णिमा पर की जाऐगी । बुधवार रात चल समारोह में पुर्व जिला पंचायत  अध्यक्ष प्रियंका मुकेश गिरी गोस्वीमी ने प्रत्येक झाकी का भ्रमण कर जायजा लिया । इस आयोजन को लेकर नगर के लोगो मे उत्साह देखा गया । झांकियों  में पशुपतिनाथ, बाबा बर्फानी, राधा कृष्ण, मिशन चंद्रयान, माता कालका, हनुमान जी सहीत विभिन्न आकर्षक सजी झांकियां शामिल रही। नगर की हनुमान समिति द्वारा समाजसेवीयो, पत्रकारों व गणमान्य जनों का स्वागत किया गया । कई स्थानो पर प्रसादी, सल्पहार का वितरण किया गया । वही आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से पुलिस व प्रशासन कि टीम भी मौजुद रही ।