देश

लोकसभा वोटिंग से पहले राज्यसभा के लिए होगी सियासी भिड़ंत, 15 राज्यों की 56 सीटों पर चुनाव का एलान

भारत के चुनाव आयोग ने सोमवार को घोषणा की कि 15 राज्यों की राज्यसभा (Rajya Sabha Election) की 56 सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को होंगे। इसके साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी होगी। मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। राज्यसभा चुनाव भारत के कुछ राज्य विधानमंडलों के बीच छह साल के नियमित चक्र के हिस्से के रूप में होंगे।

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने सोमवार को राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। बता दें कि 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा। वहीं, नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी होगी और मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। जानकारी के लिए बता दें कि 13 राज्यों के 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त होने वाला है, जबकि दो राज्यों के शेष छह सदस्य 3 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। बता दें कि राज्य सभा के सदस्य का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है।

इन 15 राज्यों में होने हैं चुनाव

जिन राज्यों में राज्यसभा चुनाव होने हैं उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, ओडिशा, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। बता दें कि राज्य सभा के एक-तिहाई सदस्य हर दो साल में सेवानिवृत्त होते हैं।

क्या है मतदान की प्रक्रिया?

वोटिंग प्रोसेस में, हर एक विधायक के मतपत्र में चुने जाने वाले उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट होती हैं। विधायक उम्मीदवारों के नाम के सामने अपनी प्राथमिकताएं अंकित करके वोट करते हैं। अगर कोई उम्मीदवार पहले दौर में वोटों का आवश्यक कोटा हासिल कर लेता है, तो उसे निर्वाचित घोषित कर दिया जाता है।

अगर नहीं, तो सबसे कम वोट पाने वाले उम्मीदवार को हटा दिया जाता है और उनके वोट विधायकों द्वारा बताई गई प्राथमिकताओं के आधार पर बचे हुए उम्मीदवारों को स्थानांतरित कर दिए जाते हैं। यह प्रक्रिया तब तक जारी रहती है जब तक सभी रिक्तियां भर नहीं जाती।

Related Articles

Back to top button