प्रदेश

6 विधानसभा क्षेत्र के 1541 मतदान केन्द्र के लिये मतदान सामग्री और ईवीएम मशीन को लेकर मतदान दल रवाना

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 16 नवम्बर ;अभी तक;  खरगोन जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रो में 17 नवम्बर को होने वाले चुनाव को लेकर आज 1541 मतदान केंद्रों के लिये सुबह खरगोन स्थित शासकीय महाविद्यालय से चुनाव सामग्री का वितरण किया गया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जीपीएस लगे वाहनो में ईवीएम मशीन लेकर कर्मचारी रवाना हुये।
                                     जिले में 6 विधानसभा क्षेत्र खरगोन,बड़वाह, भीकनगांव, महेश्वर, कसरावद और भगवानपुरा में 14 लाख 42 हजार 7 मतदाता 42 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 17 नवम्बर को करेंगे। सामग्री वितरण के दौरान कलेक्टर कर्मवीर शर्मा और एसपी धर्मवीर सिंह मौजूद थे। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पहली बार जीपीएस से लेस करीब 300 से अधिक वाहनो से ईवीएम मशीन और मतदान सामग्री रवाना की गई। करीब साढे चार हजार सुरक्षाकर्मी, अधिकारी और पेरा मिलिट्री फोर्स को स्वतन्त्र निष्पक्ष शांतिपूर्ण मतदान के लिये लगाया गया। महाराष्ट्र से पहुंचे होमगार्ड के जवानो के अलावा वन विभाग और कोटवारों की भी ड्यूटी लगाई गई है। दोपहर 4 बजे तक सभी मतदान केंद्रों पर सामग्री लेकर मतदान दल पहुंच जायेंगे।
                              इस बार चुनाव पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरो और वेबकास्टिंग के माध्यम से कवर किया जा रहा है। कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी कर्मवीर शर्मा ने मीडिया को बताया की जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों में 1541 मतदान केन्द्रो के लिये सामग्री का वितरण पीजी कॉलेज से किया गया। 300 रूट डिवाइज किये गये। मतदान सामग्री और दल को 155 सेक्टर ऑफिसर कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बस के द्वारा मतदान केंद्रों तक पहुंचेगे। जिले में 326 क्रिटिकल मतदान केंद्रों की अलग अलग केटेगरी है। ऐसे 156 मतदान केन्द्र जो क्रिटिकल है वहाॅ पेरा मिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी। 826 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी से कन्ट्रोम रूम के माध्यमो से निगरानी की जायेगी। शेडो मतदान के वायरलेस सेट से निगरानी होगी। करीब 300 वाहनो से क्विक रिस्पांस टीम निगरानी करेगी। विशेष परिस्थिति में 10 से मिनट में मतदान केन्द्र टीम पहुंच जायेगी। स्वतन्त्र निष्पक्ष चुनाव की सभी तैयारी सुचारू कर ली गई है।
                                 एसपी धर्मवीर सिह ने मीडिया को बताया की कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सामग्री दलों को रवाना किया गया। करीब साढ़े चार हजार सुरक्षाकर्मी और पुलिस अधिकारी जिसमें पेरा मिलिट्री फोर्स महाराष्ट्र से आये होमगार्ड का विशेष दल तैनात किया गया है। संवेदनशील मतदान केन्द्रो को 55 प्रतिशत सीएपीएफ से कवर किया गया है। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिये करीब 200 से अधिक वाहनो से पुलिस पेट्रोलिंग करेगी। मतदान केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये है। शेडो मतदान केन्द्रो पर वायरलेस से निगरानी होगी।

Related Articles

Back to top button