विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए केंद्र के प्रतिनिधि-  श्री मौर्य

आशुतोष पुरोहित
 खरगोन – 8 जनवरी ;अभी तक; – पीएम नरेन्द्र मोदी की विकसित भारत संकल्प यात्रा ग्राम जामली में पहुंची। यात्रा के कार्यक्रम में भारत सरकार के प्रतिनिधि श्री प्रेमचन्द्र मौर्य वॉटर रिसोर्स एवं रिवर डेवलपमेंट एवं गंगा कायाकल्प के प्रमुख सचिव भारत सरकार दिल्ली भी कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा एवं विधायक श्री बालकृष्ण पाटीदार के साथ सम्मिलित हुए।
कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्वलन के साथ प्रारंभ हुआ। तत्पश्चात कलेक्टर श्री शर्मा ने यात्रा के बारे में बताते हुए कहा कि जैसा नाम से ही स्पष्ट है कि हम सभी को भारत को 2047 तक विकसित बनाने का संकल्प लेकर कार्य करना है। यात्रा में जिले के 11 वाहन चल रहे हैं जो ग्राम-ग्राम जाकर आमजनों को शासन की योजनाओं की जानकारी देने के साथ विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाएं जाकर पात्र लोगों को तत्काल योजनाओं का लाभ प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिले में पिछले 20 दिनों में 370 कैंप लग चुके हैं। जिसमें 3.50 लाख लोग सम्मिलित हुए हैं। वही हेल्थ कैंप लगाकर सिकलसेल एनीमिया, टीवी की स्क्रीनिंग की जा रही है। महिलाओं को स्व सहायता समूह से जोड़कर आर्थिक उन्नयन हेतु कार्य किया जा रहा हैै साथ ही राजस्व विभाग के माध्यम से नामांतरण, बंटवारे एवं अन्य कार्यों के आवेदनों का निराकरण किया जा रहा है। जितने भी आवेदन प्राप्त होते हैं उनकी ऑनलाइन प्रविष्टि कर तत्काल निराकरण का प्रयास किया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है।
इसके बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का रिकॉर्डेड उद्बोधन सुनाया गया। जिसमें प्रधानमंत्री श्री मोदी ने यात्रा का उद्देश्य बताते हुए कहा कि मध्य प्रदेश विकसित बने, यहां के नागरिकों का जीवन आसान बने। उन्होंने बताया कि 3.73 करोड़ आयुष्मान कार्ड, 62 लाख किसान क्रेडिट कार्ड, 4.24 करोड़ जनधन खाते, 20 हजार करोड़ पीएम किसान सम्मान योजना में बांटे गए हैं। साथ ही 36 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाए गए एवं स्वास्थ्य योजना में 22 लाख प्रॉपर्टी कार्ड बने हैं। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी श्रीमती वैशाली तारे, महेंद्र भटोरे, विपिन गनवानी ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत अपने विकास की कहानी बतायी। इस दौरान श्री विपिन गनवानी ने भरे गले से प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि जब मेरे पुत्र को दुर्घटना पश्चात अस्पताल ले गए और आयुष्मान कार्ड के कारण मेरे पुत्र की जान बच गई।
विधायक श्री बालकृष्ण पाटीदार ने अपनी उद्बोधन में कहा कि आप सभी केंद्र एवं राज्य की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ लेकर अपने जीवन स्तर को ऊंचा उठा आप सभी को समृद्ध बनाना इस यात्रा का उद्देश्य है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ आप और हम पूरे 140 करोड़ जन मिलकर सामूहिक प्रयासों से देश को विकसित बनाए। यात्रा का दूसरा उद्देश्य यह है कि आप लोगों को कार्यालय के चक्कर न लगाना पड़े और शासन खुद आपके द्वार पर आकर योजनाओं का लाभ प्रदान करें। उन्होंने कलेक्टर श्री शर्मा एवं जिला प्रशासन की तारीफ करते हुए कहा कि भारत संकल्प यात्रा के तहत पूरा भारत घूम रहा हूं पर जिले के कलेक्टर के प्रयासों से यहां 90 से 100 प्रतिशत तक लक्ष्य प्राप्त कर योजनाओं का क्रियान्वयन हो रहा है। संविधान निर्माता डॉक्टर अंबेडकर ने कहा कि किसी समाज का विकास तभी हो सकता है जब महिलाओं की सामाजिक कार्यक्रमों में सहभागिता हो और मुझे यहां देखकर बड़ी खुशी हो रही है कि यहां पुरुषों से ज्यादा महिलाएं दिख रही है।
श्री मौर्य ने स्व सहायता समूह की उत्पादों, कृषि विभाग के प्रदर्शनी जिसमें ड्रोन स्प्रे, जैविक खेती, जीवामृत, जैविक अनाज एवं फलों का प्रदर्शन, मध्य प्रदेश राज्य आजीविका मिशन के तहत नहाने की साबुन, सेव, मिक्चर, पत्तल दोने का प्रदर्शन, स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल कैंप उज्ज्वला योजना आदि का अवलोकन कर प्रशंसा की।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ श्री पुरुषोत्तम पाटीदार, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री बापू सिंह परिहार, जनपद सदस्य हंसा बाई, एसडीएम श्री भास्कर गाचले, सरपंच श्रीमती मीना बाई सोलंकी एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री अमित शर्मा ने एवं आभार प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पाटीदार ने किया।