इंदौर से अयोध्या तक मिल सकती है सीधी ट्रेन की सुविधा, राम भक्तों के लिए रेलवे कर रहा तैयारी

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के साथ ही देशभर से श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचेंगे। ऐसे में रेलवे द्वारा देशभर से अयोध्या तक ट्रेनें चलाई जाएंगी। ऐसे में इंदौर से अयोध्या तक सीधी ट्रेन सेवा शुरू करने की योजना रेलवे बना रहा है। सांसद शंकर लालवानी गत दिनों इंदौर से अयोध्या तक सीधी ट्रेन चलाने के लिए रेल मंत्री को पत्र लिख चुके हैं।

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के साथ ही देशभर से श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचेंगे। ऐसे में रेलवे द्वारा देशभर से अयोध्या तक ट्रेनें चलाई जाएंगी। वर्तमान में इंदौर से अयोध्या तक सीधी ट्रेन कनेक्टिविटी नहीं है। ऐसे में इंदौर से अयोध्या तक सीधी ट्रेन सेवा शुरू करने की योजना रेलवे बना रहा है।

सांसद लिख चुके हैं पत्र

इंदौर के जनप्रतिनिधियों ने भी ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए रेल मंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों से आग्रह किया है। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के इंदौर रेलवे स्टेशन से जनवरी के आखिरी सप्ताह या फरवरी में अयोध्या के लिए रेल सेवा शुरू की जा सकती है।

सूत्रों का कहना है कि रेलवे ने भी इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इंदौर से वर्तमान में अयोध्या तक सीधी कनेक्टिविटी नहीं है। सांसद शंकर लालवानी गत दिनों इंदौर से अयोध्या तक सीधी ट्रेन चलाने के लिए रेल मंत्री को पत्र लिख चुके हैं।

एआइसीटीएसएल भी अयोध्या तक बस चलाने के लिए टेंडर निकाल चुका है। आपरेटर मिलने के बाद 22 जनवरी से सीधी बस सेवा शुरू की जा सकती है।सीधी उड़ान होगी शुरूसांसद शंकर लालवानी ने गत दिनों एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक में एयरलाइंस कंपनियों को अयोध्या तक सीधी उड़ान शुरू करने के लिए कहा है।

जल्द शुरू हो सकती है उड़ान सेवा

कई विमान कंपनियां इंदौर से अयोध्या तक उड़ान शुरू करने की तैयारी में जुटी है, क्योंकि मालवा और निमाड क्षेत्र से बड़ी संख्या में हवाई यात्री विमान कंपनियों को मिल सकते है। इंदौर से वर्तमान में इंडिगो द्वारा लखनऊ और वाराणसी तक सीधी उड़ानें संचालित की जा रही है। लखनऊ उड़ान को भी अयोध्या तक बढ़ाने की संभावनाएं देखी जा रही हैं। उज्जैन से अयोध्या के लिए तीन ट्रेनेंइंदौर से अयोध्या के लिए सीधी ट्रेन नहीं है।

सीधी ट्रेन सुविधा होने से लोगों को भटकने से राहत मिलेगी

इंदौर के यात्रियों को अयोध्या जाने के लिए उज्जैन से ट्रेन पकड़ना होगी। यहां से अयोध्या के लिए तीन ट्रेनें गुजरती है। इसमें सप्ताह में चार दिन साबरमती-वाराणसी सिटी एक्सप्रेस, सप्ताह में तीन दिन साबरमती-दरभंगा एक्सप्रेस और एक दिन मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस की सुविधा मिलती है। यह सभी रनिंग ट्रेनें होने से इंदौर के यात्रियों को पर्याप्त सिटी उपलब्ध नहीं हो पाती है। ऐसे में सीधी ट्रेन सुविधा होने से लोगों को भटकने से राहत मिलेगी।