प्रदेश

दशपुर जागृति संगठन ने महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद का बलिदान दिवस बनाया

महावीर अग्रवाल 
मंदसौर २७ फरवरी ;अभी तक;  लगातार क्रांतिकारियों का देश बनाने के लिए संकल्पित देश का प्रथम संगठन मंदसौर भगवान पशुपति नाथ की धरा से संचालित 14 वर्षों से लगातार अपनी आवाज को राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचने के लिए संकल्पित दशपुर जागृति संगठन द्वारा आजादी के महानायक महान क्रांतिकारी मध्यप्रदेश माटी के सपूत ग्राम भावरा से आजादी की क्रांति का शंखनाद करने वाले चंद्रशेखर आजाद का बलिदान दिवस चंद्रशेखर आजाद प्रतिमा स्थल पर पहुंचकर मनाया।
                                           आजाद ने अंग्रेजों को भारत से भगाने के लिए मजबूर कर दिया था उन्होंने कहा था कि मैं आजाद हूं आजाद रहूंगा । इस महानायक को आज ही के दिन देश के मुखबरी करने वाले संगठन के द्वारा अल्फ्रेड पार्क इलाहाबाद में अंग्रेजों के द्वारा गोली चलाई जाने के साथी तीन गोली चंद्रशेखर आजाद को लगी चौथी गोली अपने हाथों से चंद्रशेखर आजाद ने माटी को अपने मस्तक पर रगड़ते हुए नमन करते हुए कि मैं दोबारा मां तेरी सेवा करने के लिए पहुंचूंगा । ऐसे महान क्रांतिकारियों के लिए भारत के अंदर सार्वजनिक स्थलों के नाम किया जाना चाहिए।
                                         इस कार्यक्रम में साध्वी उमा दीदी ने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं इस संगठन की सदस्य बनकर राष्ट्र सेवा करने वालों के लिए कार्य कर सकूंगी और मैं संगठन से जुड़कर अपने देशभक्त सपनों को पूरा करूंगी। संगठन के संरक्षक रविंद्र पांडे ने कहा कि 1947 देश की आजादी के महानायकों को याद करने के लिए इस संगठन को पहचाना जाता है । आज मंदसौर को क्रांतिकारी नगरी के नाम से पहचान मिली है यह हमारे लिए गर्व का विषय है । संगठन के श्री शर्मा द्वारा क्रांतिकारी कविता गाते हुए संगठन एवं चंद्रशेखर आजाद के प्रति अपनी सच्ची पुष्पांजलि अर्पित करी।
                               संगठन के कोषाध्यक्ष आरसी पांडे द्वारा यह संकल्प लिया गया है कि हम अपनी कमाई से संगठन संचालित करते हैं और हम विश्वास दिलाते हैं की क्रांतिकारी का देश बनकर ही हम दम लेंगे इसके लिए भ्रष्टाचारियों को जब तक जेल में नहीं डाला जाता हम अपना आंदोलन इसी प्रकार तेज करेंगे।
                                संगठन के परामर्शदाता अजीजुल्ला खान खालिद ने कहा लगातार संगठन की गतिविधि तेज की जा रही हैं और यह भी हमें देखने में आता है की देशभक्ति की विचारधाराओं का अब बहुत जल्दी से फैलाव होता जा रहा है । राष्ट्र मजबूत भी बनेगा सशक्त भी बनेगा। अपराधियों को जेल में डालने के साथी भ्रष्टाचारियों को भी जेल की हवा खिलाई जाएगी।
                                   संगठन के संयोजक सत्येंद्र सिंह सोम ने कहा हम केवल प्रतिमाओं की बात नहीं करते हम तो क्रांतिकारियों का देश बनाने के लिए ही एकत्रित होते हैं और हमें यही दुख है कि सदन के अंदर और विधानसभाओं के अंदर जो देश का नेतृत्व कर रहे हैं उनकी संपत्तियों की जांच जब तक नहीं की जाती दूध का दूध पानी का पानी नहीं किया जाता तब तक क्रांतिकारियों की आत्माओं को शांति नहीं मिलेगी क्योंकि देश का सैनिक, देश का किसान और देश के क्रांतिकारी इनका देश अमीर‘गरीब की खाई मिटाने वाला देश होना चाहिए इसके लिए राष्ट्रभक्ति का जागरण अवश्य होना चाहिए।
संगठन की सीमा चौरडिया ने कहा कि मातृशक्ति को बाहर आकर कार्य करने का समय है अपने बच्चों को देशभक्ती नहीं सिखाएंगे तो यह विश्वास रखे की आने वाला समय बहुत खतरनाक है इससे कोई भी अछूता नहीं बचा है। फिल्म इंडस्ट्री अपना जहर उगल रही है वातावरण बहुत दूषित हो चुका है नशा शराब चारों तरफ  फैल चुका है। बच्चों को बचाना बहुत मुश्किल है। संगठन के वरिष्ठ बी एस सिसोदिया ने भी पुष्पांजलि अर्पित की। महेश शर्मा द्वारा आजाद पर कविता पाठ किया गया। अरुण गौड़, विकास बसेर द्वारा भी देशभक्ति नारे लगाए गए और आजाद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई । संगठन के नवीन सदस्य देशमुख एवं उमा दीदी द्वारा संगठन की सदस्य ली गई इसकी विधि और सदस्यता से भी दिलाई जाएगी। संगठन के बलराम द्वारा संगठन की नवीन सदस्यों को अभियान को इस देशभक्त संगठन जोड़ने के लिए आजाद का देश बनाने का संकल्प दिलाया जाएगा। शीघ्र वृहत कार्यक्रम आयोजित करने की रूपरेखा बनाई जाएगी। इस कार्यक्रम में नगर पालिका ने अपने विशेष सहयोग प्रदान करते हुए प्रतिमा स्थल की सफाई माल्यार्पण में विशेष योगदान दिया उसके लिए संगठन नगर पालिका का आभार माना। यह जानकारी संगठन की मीडिया प्रभारी बलराम दरिंग।

Related Articles

Back to top button