प्रदेश

लकडी चोर बेरिकेड को टक्कर मारकर हवाई फायर करते हुए फरार

मयंक शर्मा

खंडवा ६ अप्रैल ;अभी तक;  जिले के  सरमेश्वर के जंगल  मे  गश्ती दल द्वारा लकडी का बेरिकेड लगाकर रोकने का प्रयास में  अज्ञाात बदमाश वन प्रहरी व शासकीय वाहन एमपी 02 एवी 6173 को टक्कर मारकर हवाई फायर करते हुए फरार हो गए।बाद मे मौके से पांच नग सागौन प्रजाति के पेड कटे पाये गए। वही कटी लकड़ी, एक नग हाथ चलित आरा, चार नग लोहे की सरिया,नट.बोल्ट जब्त हुआ। मौका पंचनामा और जब्तीनाम तैयार कर लकडी की पैमाइस की गई।

वनमंडलाधिकारी राकेश डामोर ने बताया र्कि  लकड़ी चोरों द्वारा हवाई फायर किया गया और बगैर नंबर प्लेट की नई सफेद रंग की पिकअप से मौके से भागने लगे। वन माफियाओं द्वारा प्रयुक्त वाहन बगैर नंबर प्लेट की नई सफेद रंग की पिकअप की पड़ताल की गई। इस वाहन के मालिक की पहचान इमरत विश्वनोई ग्राम बरमलाई थाना किल्लौद के रूप में हुई है। वन माफियाओं के विरूद्ध वन अपराध प्रकरण दर्ज किया गया है। वन विभाग द्वारा बदमाशों की तलाश की जा रही है।ा।

वनमंडलाधिकारी राकेश डामोर ने बताया कि सरमेश्वर बीट के कक्ष क्रमांक आरएफ 763 में बरमलाई गैंग द्वारा अवैध कटाई की सूचना व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से वन परिक्षेत्र अधिकारी को मिली थी। इस पर समस्त स्टाफ को रात में अपने.अपने क्षेत्र में गश्ती पर सतर्क रहने के निर्देश दिए थे।

सरमेश्वर बीट में बरमलाई गैंग सागवान के पेड़ काटने की सूचना पर  वन अमले की सजगता से लकड़ी माफिया लकडी ले जाने में सफल नहीं हो सके लेकिन हवाई फायर कर अंधेरे में वन विभाग की टीम को चकमा देकर फरार हो गए। जंगल में वन माफियाओं के हमले में क्षतिग्रस्त वन विभाग का गश्ती वाहन है।

उन्ीोपे बताया कि वन विभाग द्वारा जंगल और वन भूमि को कब्जे से बचने के लिए प्रभावी कार्ययोजना के साथ गश्त बढ़ा दी है। विभिन्न वन परिक्षेत्र में हुई वनों की कटाई और वनभूमि पर कब्जे को भी विभाग द्वारा गंभीरता से लिया जा रहा है। इसके लिए जिला स्तरीय स्टाफ फोर्स के साथ बैठक कर इन्हें कब्जा मुक्त करने और नए अतिक्रमण रोकने की पुख्ता रणनीति तैयार की गई है।

जिले के ें गुड्डी वन परिक्षेत्र में लंबे समय से काबिज अतिक्रमणकारियों को खदेड़ने की तैयारी के साथ ही खालवा और किल्लोद वनपरिक्षेत्र में सक्रिय लकड़ी माफियों पर नकेल कंसने के लिए सतर्कता बढ़ा दी है।

Related Articles

Back to top button