प्रदेश

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के अवसर पर हेल्‍थ चेकअप कैंप का आयोजन  

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ७ अप्रैल ;अभी तक;  विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के अवसर पर  बहु-विषयक प्रशिक्षण संस्‍थान रतलाम में प्रशिक्षु लाभार्थियों के लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर एक कार्यशाला तथा हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया गया इस वर्ष विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस की थीम ‘मेरा स्वास्थय मेरा अधिकार’ के  विषय पर जानकारी प्रदान की गई ।
                            इस कार्यशाला में डॉ. अवधेश अवस्थी द्वारा जीवन शैली की वजह से होने वाली बीमारियों डायबिटीज,  हाइपरटेंशन तथा हृदय रोग एवं मोटापे के बारे में विस्तृत जानकारी पावर पॉइंट के माध्यम से प्रदान की गई। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ सिम्मी गुप्ता ने डायबिटीज रिवर्सल एवं डायबिटीज में  भोजन तथा जीवन शैली से होने वाली बीमारियों के बचाव पर विस्तार से जानकारी प्रदान की।
डॉ अभिषेक जोशी द्वारा मेनीक्वीन की सहायता से प्रशिक्षु लाभार्थियों को सीपीआर की ट्रेनिंग दी गई तथा कर्मचारियों द्वारा मेनीक्वीन पर सही तरीके से सीपीआर करना सिखाया गया। ट्रेनिंग प्रोग्राम के बाद सभी कर्मचारियों का स्वास्थ्य चेकअप किया गया।  कार्यक्रम में ट्रेनिंग स्कूल के प्राचार्य यूनियन के पदाधिकारी तथा 60 लाभार्थी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button