प्रदेश

पी.जी. कॉलेज में वसन्तोत्सव का आयोजन हुआ

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर  १५ फरवरी ;अभी तक;  राजीव गाँधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया है कि महाविद्यालय के संस्कृत विभाग एवं एन.एस.एस. इकाई के संयुक्त तत्वावधान में बसंत पंचमी के अवसर पर वसन्तोत्सव का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम का प्रारम्भ विद्या की देवी माँ शारदा की पूजा अर्चना से हुआ, जिसमें प्रद्युम्न शर्मा द्वारा पूजा अर्चना सम्पन्न कराई गई । विद्यार्थी देवांश मालवीय, कुमारी राधिका बैरागी, गणेश उपाध्याय एवं विनय शर्मा द्वारा महाविद्यालय द्वारा क्रय किए गए नवीन वाद्य यंत्रों से सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की गई । स्वयंसेवक मोहित गोस्वामी द्वारा वसन्तोत्सव पर काव्यपाठ एवं वनस्पति विज्ञान के डॉ. संतोष कुमार शर्मा ने गीत प्रस्तुत किया ।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने महाविद्यालय में संगीत क्लब बनाए जाने की घोषणा की और विद्यार्थियों के संगीत के प्रेम को देखते हुए कहा कि शीघ्र ही महाविद्यालय के नवीन प्रवेश सत्र में संगीत विषय के पाठ्यक्रम के प्रारम्भ करने की बात कही। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मानव जीवन में वसंत की तरह नित्य नए ज्ञानार्जन के अवसरों का आगमन होता है, विद्यार्थियों को अपने ज्ञान की वृद्धि के लिए गुरुजनों के मार्गदर्शन में अपने ज्ञान की वृद्धि करनी चाहिए । ज्ञान एवं बुद्धि  को देने वाली माँ सरस्वती सारे शिक्षकों के ज्ञान को प्रकाशित करें।

हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. जे.एल .आर्य ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वसंत ऋतु हमें जीवन में उमंग प्रदान करती हैं। संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष  डॉ.के.आर.सूर्यवंशी ने कहा कि हमेशा नई उमंग के साथ नए, नए विचारों के साथ राष्ट्र हित में नए विचारों से विकास का मार्ग खोजना चाहिए। अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. वीणा सिंह ने वसंत ऋतु की महत्त्व को समझाते हुए विद्यार्थियों को हर समय नवीन ज्ञान से ओतप्रोत होना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन प्रो. द्युति मिश्रा किया एवं आभार संस्कृत के प्राध्यापक डॉ. अनिल कुमार आर्य ने माना।

महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री नरेश चन्दवानी ने वसन्त पंचमी की शुभकामना देते हुए महाविद्यालय द्वारा आयोजित वसन्तोत्सव कार्यक्रम की सराहना की।  इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार के सभी प्राध्यापक, अधिकारी, कर्मचारी एवं संस्कृत विभाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के विद्यार्थी उपस्थित रहें ।

Related Articles

Back to top button