प्रदेश

सिवनी-बालाघाट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 80 कंपनियां क्षेत्र की सुरक्षा कमान संभालेगी

आनंद ताम्रकार

बालाघाट १३ अप्रैल ;अभी तक;  सिवनी-बालाघाट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 80 कंपनियां क्षेत्र की सुरक्षा कमान संभालेगी। पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने अवगत कराया की जिला पुलिस बल और नक्सल प्रभावित क्षेत्र में वर्तमान में तैनात अतिरिक्त बल के अलावा भारी मात्रा में पुलिस बल बुलवाया गया है।

                         यह उल्लेखनीय है की जिले की 3 विधानसभा क्षेत्र बैहर,लांजी,परसवाड़ा के कई क्षेत्र नक्सल प्रभावित एवं संवेदनशील घोषित किये गये है वहंा मतदान के कडे सुरक्षा प्रबंध किये जा रहे है।

                      इसी तारतम्य में 45 कंपनीयां बालाघाट आ चुकी है जिले में 311 मतदान केन्द्र संवेदनशील जहां पुलिस बल अभी से तैनात कर दिया गया है ताकी उनकी मौजूदगी का अहसास हो सके।

                        यह भी उल्लेखनीय है की नक्सल प्रभावित बैहर लांजी और परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में परिवर्तित समय में मतदान कराया जायेगा।18 लाख 71 हजार 270 मतदाताओं वाले लोकसभा क्षेत्र में 2321 मतदान केन्द्रों में चुनाव सम्पन्न कराये जाना है 311 केन्द्रों में तैनात किये जाने के लिये बुलाई गई सुरक्षा कंपनीयों में से 45 के आ जाने के बाद आने वाली शेष कंपनीयां को ठहराने की भी उचित व्यवस्था की जा रही है।
इस लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 8 विधानसभा क्षेत्र आते है जिनमें से 6 बालाघाट तथा सिवनी जिले की 2 बरघाट और सिवनी विधानसभा क्षेत्र आते है।

यह उल्लेखनीय है की इस लोकसभा क्षेत्र में लैगिंक अनुपात की दृष्टि से पुरूषों की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है।

पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने अवगत कराया की जिला बालाघाट देश के अतिनक्सल प्रभावित 12 जिलों में से तथा प्रदेश के एक मात्र जिले में शामिल है अत निर्वाचन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित प्रक्रिया संपन्न कराने के लिये विशेष सर्तकता बरती जा रही है उन्होने बताया की नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्रों सहित उन्हें मुख्यालय से जोडने वाले मुख्य मार्गों के पुल पुलिया घनेजंगल सूनसान मकान,अनावश्यक गढे,सड़क किनारे की नालियां एवं झाडियों में एनटीसेबोटाज एरिया की टीम प्रतिदिन डॉगस्काट एवं बीडीडीएस की टीमों द्वारा गहनता से सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button