प्रदेश

सार्वजनिक वितरण प्रणाली में वितरित किये जा रहे चावल की खुले आम कालाबाजारी

आनंद ताम्रकार

बालाघाट २ जून ;अभी तक;  जिले के लांजी अनुविभाग में पिछले कई बरसों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली में वितरित किये जा रहे चावल की खुलेआम कालाबाजारी की जा रही है। मीडिया तथा अन्य संचार के माध्यमों से प्रशासन का ध्यान आकर्षण किया गया लेकिन कोई कार्यवाही ना होने से काला बाजारियों के हौसले बुलंद है।

                           इन्हीं विसंगतियों के चलते अनुविभागीय मुख्यालय लांजी में नवागत एसडीएम श्री प्रदीप कौरव ने भ्रमण के दौरान एक वाहन संदेहास्पद स्थिति में देखा तो उसे रोककर पूछताछ की गई लेकिन संतोषजनक जवाब ना मिलने पर खाद्य निरीक्षक एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों से चावल की जांच कराई गई तो उक्त चावल सार्वजनिक वितरण प्रणाली में वितरित किया जाना वाला फोर्टिफाइड चावल पाया गया।

                    पंचनामा बनाकर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण कायम किया गया और वाहन 407 को पुलिस थाना लांजी में अभिरक्षा में रखा गया। वाहन में 93 क्विंटल राशन का चावल रखा हुआ था। लांजी में अनेक फुटकर व्यापारी खुलेआम सरकारी राशन का चावल खरीदकर राईस मिलों को बेच देते है।

                 पूर्व में सामान्य चावल वितरित किया जाता था लेकिन फोर्टिफाइड चावल वितरित किया जाना व्यापारियों के लिये खतरे की घंटी साबित हो गया है।

                  यह उल्लेखनीय है कि सामान्य चावल को राज्य शासन द्वारा फोर्टिफाइड चावल बनाकर वितरित किया जा रहा है ताकी कुपोषण विटामिन की कमी और पौष्टिक तत्व मिल सके। अब यही चावल काला बाजारियों के लिये भारी मुनाफा दे रहा है।

वाहन के मालिक सरिता टेªडर्स के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण कायम कर कार्यवाही की जा रही है।

Related Articles

Back to top button