प्रदेश

बारिश मे पिछड़ने के बावजूद 53 प्रतिशत भर गया इंदिरा सागर जलाशय,औसत से अब तक आधी भी नहीं हुई वर्षा

मयंक शर्मा

खंडवा  २९ जुलाई ;अभी तक ;  जिले में इस सीजन में अभी तक तेज वर्षा नहीं होने से कुल औसत वर्षा808 मिमी की तुलना में आधी वर्षा भी नहीं हुई है।  जिले में अब तक कुल 375 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जो पिछले वर्ष इस अवधि में हुई 653 मिमी औसत वर्षा से काफी पिछड़ चुकी है। तीन दिनों से वर्षा का दौर भी थमा हैं। ऐसे में तापमान भी फिर बढ़ने से गर्मी और उमस हो रही है। अधिकतम तापमान 32.1 तथा न्यूनतम 22.4 डिग्री पर पहुंच गया है।

नर्मदा घाटी के जिले के  ओंकारेश्वर पावर स्टेशन परियोजना प्रमुख  धीरेंद्र कुमार द्विवेदी नेउ  बताया कि ओंकारेश्वर बांध का जलस्तर 196 के मुकाबले 194 मीटर तक नियंत्रित है। जिले में पर्याप्त वर्षा नहीं होने से बांधों के गेट खोलने जैसी  स्थिति नहीं है। उपरी क्षेत्र से मिल हो रहीे पानी की आवक को देखते हुए बिजली उत्पादन लगातार किया जा रहा है

घाटी के जिले के एक और इंदिरा सागर बांध निर्धारित क्षमता 262.13 मीटर के मुकाबले अभी  करीब छह मीटर खाली है। उन्होने बताया कि पन बिजली  उत्पादन से डिस्र्चाज कंल इंदिरा सागर का पानी ओंकारेश्वर बांध मे  ं पहुंचता है। ओंकारेश्वर बांध का जलस्तर इंदिरा सागर बांध से छो़डे जाने वाले पानी की मात्रा पर निर्भर है। विद्युत उत्पादन भी सिमित मात्रा में होने से नर्मदा में मात्र 230 क्यूमेक्स पानी डाउन स्ट्रीम में ओकारेश्वर बांध में आ  रहा है। इसके बावजूद ओंकारेश्वर बांध से भरपूर बिजली उत्पादन किया जा रहा है। बांध का जलस्तर 194 मीटर तक नियंत्रित रखने के लिए पावर हाउस से 24 घंटे में 116 अवर मशीन चलाकर 7.57 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया गया। इससे  डाउन स्ट्रीम में नर्मदा नदी मेेे करीब 950 क्यूमेक्स पानी का डिस्चार्ज हो रहा है।

श्री  द्विवेदी ने बताया कि इंदिरा सागर बांध का जलाशय अपनी पूर्ण जलभराव क्षमता की तुलना में आधे से अधिक 256.40 मीटर भर चुका है। वहीं ओंकारेश्वर बांध का जलस्तर भी 194 मीटर बना हुआ है।

उन्होने  कहर कि  इंदिरा सागर जलाशय में 5183 एमसीएम पानी भर चुका है। जबकि इसकी कुल जलभराव क्षमता 9282 एमसीएम है। पिछले साल की तुलना में जलाशय का स्तर कम है। यह स्थिति जिले सहित नर्मदा घाटी के ऊपरी क्षेत्रों में अपेक्षाकृत कम वर्षा होने से बनी है।इंदिरा सागर के जलाशय में हांडिया से अभी 2216 क्यूमेक्स पानी की आवक हो रही है। जबकि छह दिन पहले करीब पांच हजार क्यूमेक्स पानी की आवक हो रही थी। बरगी बांध के गेट खुले होने और क्षेत्र में तेज वर्षा होने का फायदा इंदिरा सागर को मिला। लेकिन अब धीरे-धीरे पानी का आवक घटती जा रही है।

Related Articles

Back to top button