प्रदेश

व्यय प्रेक्षक ने ली बैठक

दीपक शर्मा

पन्ना २९ मार्च ;अभी तक; भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत खजुराहो संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक राजेन्द्र बी जोशी ने आज कलेक्टर कार्यालय के सभागार में समीक्षा बैठक की।

इस मौके पर व्यय अनुवीक्षण के तहत की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। मुख्यालय और सभी आठ विधानसभावार नियुक्त सहायक व्यय प्रेक्षकों से भ्रमण संबंधी जानकारी प्राप्त कर सभी व्यवस्थाएं तत्काल दुरूस्त करने के लिए निर्देशित किया। खजुराहो लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत सभी विधानसभा क्षेत्रों में एसएसटी, एफएसटी और व्हीएसटी टीम के अधिकारी-कर्मचारियों को आयोग के निर्देशानुसार दायित्वों का बेहतर तरीके से निर्वहन करने के लिए निर्देशित किया।

व्यय प्रेक्षक श्री जोशी ने एफएसटी टीम को वाहन व डीजल व्यवस्था सहित अविलंब वीडियोग्राफर भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस संबंध में समुचित प्रशिक्षण की बात भी कही। साथ ही एसएसटी टीम द्वारा नवीनतम तकनीक का उपयोग करने, लोकेशन शेयर करने, एक स्थल से मॉनीटरिंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। इसी तरह जिले के सभी 16 नाकों पर पंजी व ड्यूटी रजिस्टर की उपलब्धता, निर्धारित फॉर्मेट पर रजिस्टर संधारण के लिए निर्देशित किया। सभी सहायक व्यय प्रेक्षकों को एसएसटी नाकों पर मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने और समन्वय के साथ किसी भी समस्या के तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। व्यय प्रेक्षक ने कटनी जिले की विधानसभा मुड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ़, छतरपुर जिले की विधानसभा चंदला एवं राजनगर के सहायक व्यय प्रेक्षकों से वर्चुअली संवाद कर भ्रमण व की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी प्राप्त की। सभी नाकों पर आवश्यक पुलिस बल की व्यवस्था, वाहनों की चेकिंग इत्यादि के लिए निर्देशित किया गया। कन्ट्रोल रूम, एमसीएमसी व सीसीटीव्ही मॉनिटरिंग कक्ष देखा व्यय प्रेक्षक ने कलेक्टर कार्यालय में स्थापित निर्वाचन कन्ट्रोल रूम, सीसीटीव्ही मॉनीटरिंग कक्ष और एमसीएमसी कक्ष का अवलोकन भी किया। इस दौरान उपस्थित कर्मचारियों से ड्यूटी व सौंपे गए दायित्वों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। र्विभिन्न पंजियों व संधारित किए जाने वाले दस्तावेजों के बारे में पूछा। व्यय प्रेक्षक द्वारा जिले में स्थापित विभिन्न एसएसटी नाकों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया गया।

Related Articles

Back to top button