प्रदेश

सोनेवानी वन्य प्राणी क्षेत्र को अभ्यारण घोषित करें..पीजी नाजपांडे

आनंद ताम्रकार

बालाघाट 21 अगस्त ;अभी तक; जिले के दक्षिण वन मंडल सामान्य बालाघाट डिवीजन में सोनेवानी-लालबर्रा-वारासिवनी वनक्षेत्र 300 बाघ संभालता है। सोनेवानी को संरक्षित स्टेटस देने से विश्व के चोटी के 5 क्षेत्रों में शामिल होगा। स्टेटस ऑफ टाइगर इन इंडिया की रिपोर्ट

                           मध्य प्रदेश नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच के अध्यक्ष डॉक्टर पीजी नाजपांडे ने अवगत कराया की स्टेटस ऑफ टाईगर को प्रेडिटर्स एण्ड प्रे इन इंडिया के वर्ष 2018 में प्रकाशित रिपोर्ट के पृष्ठ 281 में बालाघाट डिवीजन के लालबर्रा वारासिवनी एवं कटंगी वनक्षेत्र में 300 बाघ विचरण करते है जहां इनकी बसाहट है ऐसा उल्लेख किया गया है।

प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार यदि इसे संरक्षित क्षेत्र का स्टेटस दिया जायेगा तो विश्व के चोटी के 5 क्षेत्र में शामिल हो जायेगा। उन्होने यह भी अवगत कराया की स्टेटस ऑफ टाइगर 2022 की ताजा रिपोर्ट के पृष्ठ 57 में सोनेवानी वनक्षेत्र का उल्लेख किया गया है यह नेशनल टाइगर संरक्षण एथॉरिटी की अधिकृत रिपोर्ट है लेकिन इसको नजरअंदाज करते हुये वर्ष 2023 में सोनेवानी अभ्यारण का प्रस्ताव निरस्त कर दिया गया है जबकि इसके पूर्व में ही सोनेवानी वन्य प्राणी अनुभव क्षेत्र मध्यप्रदेश राजपत्र अधिसूचना क्रमांक एफ-15-12-2016-10 दिनांक 14 सितंबर 2016 राजपत्र प्रकाशन दिनांक 23 सितंबर 2016 के अंतर्गत इसका क्षेत्रफल 18232.883 हेक्टेयर घोषित है।

इसी संबंध में रजत भार्गव अधिवक्ता वेद प्रकाश अघौलिया अधिवक्ता प्रभात यादव ने अवगत कराया की सोनेवानी अभ्यारण का प्रस्ताव निरस्त करने से वन्यप्राणी सरंक्षण अधिनियम में उल्लेखित महत्वपूर्ण धाराओं का उल्लंघन हुआ है इस संबंध में पूनः प्रिसिपल चीप कजंरवेटर ऑफ फारेस्ट वाइल्ड लाइफ मध्यप्रदेश को इमेल भेजकर उचित कार्यवाही के लिये लिखा गया है।

Related Articles

Back to top button