प्रदेश

बैहर में 61.87 प्रतिशत, लांजी 74.4प्रतिशत तथा परसवाड़ा में 72.32प्रतिशत

आनंद ताम्रकार

बालाघाट 17 नवंबर ;अभी तक;  बालाघाट जिले के नक्सल प्रभावित बैहर,लांजी एवं परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समयावधि 3 बजे तक बैहर में 61.87 प्रतिशत, लांजी 74.4प्रतिशत तथा परसवाड़ा में 72.32प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली है।

                          अधिकारिक सूत्रों के अनुसार अनेक मतदान केन्द्रों में समयावधि समाप्त होने के बाद मतदान करने के लिये मतदाताओं की लम्बी लाइनें लगी हुई है। परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम गुडरू के मतदान केन्द्र में मतदान करने के लिये लाइन में लगे मतदाताओं को 157 पर्चीयां वितरित की गई है।

                          बालाघाट विधानसभा क्षेत्र के सोनेवानी मतदान केन्द्र जोकी घने जंगलों तथा पहुंचविहीन क्षेत्र में स्थित है वहां मात्र 42 मतदाताओं के लिये मतदान केन्द्र बनाया गया था इसके पूर्व मतदाता लगभग 20 किलोमीटर पैदल चलकर टेकाड़ी में मतदान करने के लिये आते थे। सोनेवानी मतदान केन्द्र प्रदेश का सबसे छोटा मतदान केन्द्र है जहां शत प्रतिशत मतदान संपन्न हुआ है। यहां के मतदाताओं को नये मतदान केंद्र में मतदान करने के बाद सुखद अनुभूति हुई है।

                              वारासिवनी विधानसभा के मुरझड़ फार्म के मतदान केंद्र बूथ क्रमांक 42 में भुरकान बाई पति स्व.तुलसीराम राउत 105 निवासी वार्ड नं.7 मुरझड़ ने अपने भतीजे के साथ व्हीलचेयर में आकर मतदान किया।
वारासिवनी विधानसभा क्षेत्र के सालईटोला गांव में ग्रामीणों ने रोड नही तो वोट नही करने का आंदोलन चलाया था लेकिन प्रशासन की समझाईश और मार्च 2024 तक मार्ग निर्माण करने का आश्वासन देने के बाद ग्रामीणों ने अपना निर्णय वापस लेकर मतदान किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी डाक्टर गिरीश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्र परसवाड़ा, बैहर लांजी क्षेत्रों में चल रही मतदान प्रक्रिया का हेलीकाप्टर से हवाई सर्वे किया। उन्होने बताया की सुरक्षा की दृष्टि से नक्सल प्रभावित 1100 बूथों पर लाइव सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई जिसकी कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग की जा रही है।
जिले के शेष विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की प्रक्रिया जारी है जो 6 बजे तक चलेगी।
अब तक जिले में 55 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी प्राप्त हुई है।

Related Articles

Back to top button