खेत के रास्ते को लेकर हुए विवाद में पड़ोसी के खून से खेली होली, कुल्हाड़ी मारकर कर दी गई हत्या

दीपक शर्मा

पन्ना २८ मार्च ;अभी तक; पन्ना जिले में होली के दिन खेत के रास्ते को लेकर उपजे विवाद में एक युवक ने अपने ही स्वजातीय पड़ोसी के ऊपर कुल्हाड़ी से हमला कर निर्मम हत्या कर दी। घटना पवई थाना के समीपी ग्राम सुनादर की बताई गई है। थाना पुलिस बल घटना की सूचना मिलते ही तुरंत मौके पर पहुंच गया। गंभीर रूप से लहूलुहान अधेड़ उम्र के व्यक्ति को अचेत हालत में डायल 100 वाहन से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पवई लाया गया। जहां ड्यूटी डॉक्टर ने गहन परीक्षण उपरांत उसे मृत घोषित कर दिया।

सनसनीखेज हत्याकांड को अंजाम देने के बाद से फरार हत्यारोपी सिपाही लाल आदिवासी निवासी सुनादर की सरगर्मी तलाश जारी है। पवई थाना पुलिस घटना पर हत्या का प्रकरण पंजीबद्ध कर मामले की जांच में जुटी है। शाम के समय वारदात को दिया अंजाम बताया जा रहा है कि, प्रकाश आदिवासी पिता परसू आदिवासी 55 वर्ष निवासी सुनादर और इसी गांव में रहने वाले सिपाही लाल आदिवासी का खेत अगल-बगल में स्थित है। दोनों के खेत की मेड़ जुड़ी होने के कारण उनके बीच काफी समय से खेत के रास्ते को लेकर विवाद है। सोमवार 25 मार्च की सुबह (होली के दिन) प्रकाश और सिपाही लाल के बीच रास्ते को लेकर अचानक विवाद भड़क उठा। इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे काफी भला-बुरा कहा। मगर, ग्रामीणों व परिजनों के हस्तक्षेप से बमुश्किल विवाद शांत हो गया।

शाम करीब 4 बजे गांव के चौराहे पर बैठा प्रकाश आदिवासी जब लोगों को होली की शुभकामनाएं दे रहा था तभी नशे में धुत सिपाही लाल आदिवासी भी वहां आ धमका। इस दौरान के बीच दोनों के बीच पुनः तीखी नोंकझोंक हो गई। तभी सिपाही लाल ने कुल्हाड़ी से प्रकाश आदिवासी के ऊपर ताबड़तोड़ कातिलाना हमला बोल दिया। प्रकाश के खून से होली खलते हुए हमलावर ने बड़ी ही निर्ममता से उसे मौत के घाट उतार दिया। पुलिस अधिकारियों ने किया घटनास्थल का मुआयना कुल्हाड़ी से अचनाक जानलेवा हमला करने से फैली अफरातफरी-चींख-पुकार के बीच हत्यारोपी सिपाही लाल आदिवासी मौके से फरार हो गया। पीड़ित परिजनों ने आनन-फानन डायल 100 पर कॉल कर पुलिस को घटना सूचना दी। गंभीर रूप से लहूलुहान प्रकाश आदिवासी को पुलिस वाहन से अचेत हालत में इलाज हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पवई लाया गया। जहां ड्यूटी डॉक्टर ने गहन परीक्षण करने के उपरांत उसे आधिकारिक तौर पर मृत घोषित कर दिया।

कुल्हाड़ी के ताबड़तोड़ हमले से मृतक की गर्दन, चेहरे और कंधे पर काफी गहरे और प्राणघातक घाव बताए जा रहे हैं। सनसनीखेज हत्याकांड की जानकारी मिलने पर पन्ना से एडिशनल एसपी आरती सिंह और पवई से एसडीओपी सौरभ रत्नाकर ने सुनादर ग्राम पहुंचकर घटनास्थल का मुआयना किया। मृतक के परिजनों तथा ग्रामीणों से घटना के संबंध में पूंछतांछ कर विस्तृत जानकारी प्राप्त की। वहीं एफएसएल टीम द्वारा सुनादर पहुंचकर घटनास्थल से महत्वपूर्ण साक्ष्य सावधानीपूर्वक संकलित किए गए।

इनका कहना है-“

रास्ते को लेकर हुए विवाद में 55 वर्षीय प्रकाश आदिवासी निवासी ग्राम सुनादर की इसी गांव के सिपाही लाल आदिवासी ने कुल्हाड़ी से हमला कर जघन्य हत्या की है। फरार हत्यारोपी की तत्परता से गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के लिए पुलिस टीम गठित कर पतारसी शुरू कर दी गई है। आरोपी के संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है। फरार आरोपी बहुत जल्द पुलिस की गिरफ्त में होगा, इस बात की हमें पूरी उम्मीद है। आज मृतक के शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद उसे परिजनों को सौंप दिया जाएगा। सुनादर ग्राम में पूरी तरह शांति है, ग्रामीण शोकमग्न हैं लेकिन वहां तनाव जैसी कोई बात नहीं है।”

सौरभ रत्नाकर, एसडीओपी पवई, जिला पन्ना