एथर एनर्जी में 3% एडिशनल हिस्सेदारी खरीदेगी हीरो मोटोकॉर्प:140 करोड़ रुपए में होगी यह डील, कंपनी की हिस्सेदारी बढ़कर 39.7% हो जाएगी

दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हीरो मोटोकॉर्प इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी एथर एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने जा रही है। हीरो मोटोकॉर्प ने मार्केट रेगुलेटरी फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है।

एथर में 3% की एडिशनल हिस्सेदारी 140 करोड़ में खरीदेगी हीरो
हीरो मोटोकॉर्प ने बताया कि कंपनी एथर एनर्जी में 3% की एडिशनल हिस्सेदारी खरीदेगी। इसके लिए कंपनी का 140 करोड़ रुपए खर्च होगा। वर्तमान में हीरो मोटोकॉर्प की एथर एनर्जी में 36.75% हिस्सेदारी है।

एडिशनल शेयर्स खरीदने के बाद कंपनी की एथर एनर्जी में हिस्सेदारी बढ़कर 39.7% हो जाएगी। हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि कंपनी एथर एनर्जी के किसी मौजूदा शेयरहोल्डर से यह एडिशनल हिस्सेदारी खरीदेगी। इस डील के 31 जनवरी 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

एथर एनर्जी अक्टूबर 2013 में इनकॉरपोरेट हुई थी। यह कंपनी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की डिजाइनिंग, मैन्युफैक्चरिंग, सेलिंग और सर्विसिंग के बिजनेस से जुड़ी है। कंपनी का खुद का चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी है। एथर एनर्जी का टर्न-ओवर फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में 1806.1 करोड़ रुपए, फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में 413.8 करोड़ रुपए और फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में 79.8 करोड़ रुपए रहा था

एथर एनर्जी अक्टूबर 2013 में इनकॉरपोरेट हुई थी।

हीरो मोटोकॉर्प ने अपने मैनेजमेंट में बदलाव की जानकारी भी दी
हीरो मोटोकॉर्प ने एक अन्य फाइलिंग में अपने मैनेजमेंट में बदलाव की भी जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि विवेक आनंद को हीरो मोटोकॉर्प का नया चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) और रचना कुमार को चीफ ह्यूमन रिसोर्सेज ऑफिसर (CHRO) चुना गया है। दोनों कंपनी के CEO निरंजन गुप्ता को रिपोर्ट करेंगे।

विवेक आनंद का कार्यकाल 1 मार्च 2024 से प्रभावी होगा। वे पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और उन्हें FMCG, टेलिकॉम, कंज्यूमर हेल्थकेयर और रियल एस्टेट सेक्टर में लगभग 30 सालों का अनुभव है। वे पिछले 4 साल से DLF लिमिटेड में CFO की पोजिशन पर हैं। इससे पहले आनंद टेलीनॉर, GSK, यूनिलीवर इंडिया, यूनिलीवर सिंगापुर और यूनिलीवर बांग्लादेश के साथ काम कर चुके हैं।

रचना कुमार की बात करें तो वे कंज्यूमर गुड्स, फूड एंड बेवरेजेस, ऑयल एंड गैस और रिटेल समेत कई इंडस्ट्रीज के तहत कंपनियों में HR लीडर की पोजिशन संभाल चुकी हैं। वर्तमान में वे व्हर्लपूल एशिया में CHRO हैं और हीरो मोटोकॉर्प को 2 जनवरी 2024 से जॉइन करेंगी।

इससे पहले रचना टाटा ट्रेंट, हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेस प्राइवेट लिमिटेड, कैस्ट्रोल लुब्रिकेंट्स और फिलिप्स के साथ काम कर चुकी हैं। हीरो ने यह जानकारी भी दी है कि कंपनी के COO और CHRO माइक क्लार्क ने कंपनी छोड़ने का फैसला किया है। वे अक्टूबर 2024 के अंत तक कंपनी के साथ रहेंगे।

40 से ज्यादा देशों में कंपनी का कारोबार
हीरो मोटोकॉर्प 40 से ज्यादा देशों में अपना कारोबार करती है। कंपनी के पास ग्लोबल बेंचमार्क वाले 8 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। इनमें से 6 भारत में हैं। कोलंबिया और बांग्लादेश में 1-1 प्लांट है। भारत के टू-व्हीलर सेगमेंट में 50% से ज्यादा मार्केट शेयर हीरो मोटोकॉर्प के पास है।