भारत की लड़कियों ने लहराया परचम, हासिल की टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को टेस्ट मैच में बुरी तरह से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने इतिहास रच दिया. टीम इंडिया ने वो काम किया है जो अभी तक कोई और टीम नहीं कर पाई. इस टीम ने टेस्ट इतिहास की अभी तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में इतिहास रच दिया. भारत ने इस मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 347 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया. टीम इंडिया ने मैच के तीसरे दिन ये जीत हासिल की. भारत ने अपनी पहली पारी में 428 रनों का विशाल स्कोर बनाया था. टीम इंडिया की गेंदबाजों ने इंग्लैंड को पहली पारी में सस्ते में आउट कर दिया. इंग्लैंड की टीम 136 रनों पर ही ढेर हो गई. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी खेलने का फैसला किया. भारत ने अपनी दूसरी पारी छह विकेट के नुकसान पर 186 रनों पर घोषित कर दी और इंग्लैंड को फिर 479 रनों का टारगेट दिया. लेकिन दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की टीम 131 रनों पर ढेर होकर मैच हार गई. ये महिला टेस्ट इतिहास की अभी तक की सबसे बड़ी जीत है.

भारत की गेंदबाजों ने दोनों पारियों में इंग्लैंड की बल्लेबाजों को विकेट पर टिकने नहीं दिए. इस मैच में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट दीप्ति शर्मा ने लिए.दीप्ति ने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में चार विकेट लिए. यानी पूरे मैच में उन्होंने कुल नौ विकेट अपने नाम किए.

हो गई फजीहत

इंग्लैंड की टीम से इस तरह की खराब बल्लेबाजी की उम्मीद किसी ने नहीं की थी. पहली पारी में जल्दी ढेर होने के बाद दूसरी पारी में उम्मीद थी कि ये टीम अच्छा करेगी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका. इंग्लैंड की बल्लेबाज तीसरे दिन पहले ही सेशन में ढेर हो गईं. भारत ने अपनी दूसरी पारी दूसरे दिन घोषित कर दी थी. तीसरे दिन इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी. लेकिन विकेट नहीं बचा सकी. सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर पूजा वस्त्राकर ने टैमी बोयुमोंट को पवेलियन भेजा. यहां से विकेटों को सिलसिला शुरू हो गया और इंग्लैंड की बल्लेबाज एक-एक कर पवेलियन लौटती रहीं. टीम के लिए सबसे ज्यादा 21 रन कप्तान हीदर नाइट ने बनाए. चार्ली डीन 20 रन बनाकर नाबाद रहीं. बेयुमोंट 17, सोफी डंकली 15, डैनी वायट 12, कैट क्रॉस 16 रन बनाकर नाबाद रहीं. भारत की तरफ से दीप्ति ने चार, पूजा ने तीन विकेट अपने नाम किए. राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो विकेट लिए. रेणुका सिंह ने एक विकेट लिया.

भारत की दूसरी पारी

भारतीय टीम शुक्रवार को अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी थी. इस पारी में वह 292 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी. ऐसे में भारत की कोशिश थी कि वह तेजी से रन बनाएं और ज्यादा से ज्यादा टारगेट इंग्लैंड को दें. शेफाली वर्मा ने 33 रनों की पारी खेली. स्मृति मंधाना ने 26 रन बनाए. यास्तिका भाटिया ने नौ रन बनाए. कप्तान हरमनप्रीत कौर 44 रनों पर थीं लेकिन उन्होंने अपने अर्धशतक की परवाह नहीं की और पारी घोषित कर दी. जेमिमा रोड्रिग्स ने 27 और दीप्ति ने 20 रनों की पारियां खेलीं.