MP में शनिवार से शुरू होगी विकसित भारत संकल्प यात्रा, PM करेंगे संबोधित: CM मोहन यादव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 दिसंबर यानी शनिवार को मध्य प्रदेश में शुरू होने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करेंगे. केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुंचाने के मकसद से निकाली जा रही इस यात्रा का शुभारंभ कल शाम 4 बजे होगा. प्रधानमंत्री मध्यप्रदेश सहित अन्य चार राज्यों- राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों से जुड़ेंगे.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक में कहा कि यह यात्रा आमजन के हित के लिए उठाया गया जरूरी कदम है. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कल्याणकारी योजनाओं से लाभार्थियों को जोड़ने के लिए सभी जिलों में यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाए. मुख्यमंत्री ने बताया कि यात्रा से संबंधित श्रेष्ठ कार्य करने वाले अमले को प्रोत्साहित और पुरस्कृत भी किया जाएगा. उन्होंने अफसरों को निर्देश दिया कि इस यात्रा को शानदार स्वरूप दिया जाए.

उज्जैन से होगी यात्रा की शुरुआत

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारियों, यात्रा के स्वरूप और यात्रा की गतिविधियों को लेकर प्रदेश के जिलों में मौजूद जन प्रतिनिधियों, कलेक्टर्स से वर्चुअल चर्चा की. प्रदेश में इस यात्रा का शुभारंभ उज्जैन से हो रहा है. यात्रा के लिए 366 रथ (वैन) मध्य प्रदेश पहुंचाने की व्यवस्था केंद्र सरकार की ओर से गई है. मुख्यमंत्री उज्जैन में यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे और वैन को हरी झंडी दिखाकर यात्रा को रवाना करेंगे.

जनता को मिलेगा 16 योजनाओं का लाभ

इस दौरान जिलों में सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, महापौर आदि आईइसी वैन को रवाना करेंगे. ये यात्राएं आगामी 26 जनवरी 2024 तक चलेगी. यात्रा के अंतर्गत प्रदेश के जिलों में नवाचार भी किये जा रहे हैं. यात्रा में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए किसानों को उन्नत कृषि के लिए प्रेरित करने, हर घर जल, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, जनधन योजना सहित 19 योजनाओं और शहरी क्षेत्रों में पीएम स्वनिधि योजना सहित 16 योजनाओं के विषय में जनता को विशेष रूप से जानकारी और लाभ दिये जाएंगे.

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने आज प्रदेश के अनेक जिला कलेक्टर्स, विधायक और अन्य जन प्रतिनिधियों से जिलों में की जा रही तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र की योजनाओं से बड़ी संख्या में नागरिक लाभान्वित हों, इसके लिए उत्साह का वातावरण तैयार किया जाए. प्रशासनिक अमला सजग रहकर कार्य करे. पंचायतों और स्थानीय निकायों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि लाभार्थियों को योजना का लाभ पहुंचाने में कोई कठिनाई न आए.

मुख्य सचिव वीरा राणा और अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए गठित समितियों, आयुष्मान भारत योजना से अधिकतम हितग्राहियों को जोड़ने और स्थानीय कलाकारों, स्वसहायकता समूहों और विद्यार्थियों की भागीदारी के प्रयासों की जानकारी दी.