थोक महंगाई के आंकड़े आज जारी किए जाएंगे:एपल प्रोडक्ट्स पर 10 हजार तक का डिस्काउंट, विझिंजम बंदरगाह पर पहुंचा पहला कार्गो कैरियर

कल की बड़ी खबर विझिंजम बंदरगाह से जुड़ी रही। हेवी कार्गो कैरियर ‘जेन हुआ 15’ केरल के विझिंजम ट्रांसशिपमेंट कंटेनर पोर्ट पर पहुंचा। इस पोर्ट को अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी पोर्ट्स ऑपरेट करती है। वहीं RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने टॉप सेंट्रल बैंकर का ग्लोबल अवॉर्ड मोरक्को जाकर रिसीव किया।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

आज यानी सोमवार (16 अक्टूबर) को सितंबर के लिए होलसेल प्राइस इंडेक्स (WPI) डेटा यानी थोक महंगाई के आंकड़े जारी किए जाएंगे। अनुमान है कि यह 0.7% तक पहुंच सकती है। अगस्त महीने में थोक महंगाई बढ़कर -0.52% रही थी।

मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) नया कमोडिटी डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म (CDP) आज लॉन्च करेगा। एक हफ्ते पहले MCX को सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी की टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी ने CDP लॉन्च करने की मंजूरी दी थी।

HDFC बैंक आज वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के नतीजे घोषित करेगी। इसके अलावा जियो फाइनेंशियल, फेडरल बैंक, ICICI सिक्योरिटीज, यात्रा ऑनलाइन, सिएट और साइएंट डीएलएम के रिजल्ट भी जारी किए जाएंगे।

शेयर बाजार में आज तेजी देखने को मिल सकती है। रविवार और शनिवार की छुट्‌टी के चलते बाजार बंद रहा था। शुक्रवार को सेंसेक्स 125 अंक की गिरावट के साथ 66,282 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी में भी 42 अंकों की गिरावट रही थी।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल, दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए लीटर है तो डीजल 89.62 रुपए लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

1. विझिंजम बंदरगाह पर पहुंचा पहला कार्गो कैरियर: केरल के CM ने दिखाई हरी झंडी, ‘Zhen Hua 15’ पूर्वी चीन सागर से आया

15 अक्टूबर को हेवी कार्गो कैरियर ‘जेन हुआ 15’ केरल के विझिंजम ट्रांसशिपमेंट कंटेनर पोर्ट पर पहुंचा। इसे केरल के मुख्यमंत्री (CM) पिनाराई विजयन ने हरी झंडी दिखाई। ये विझिंजम पोर्ट पर पहुंचने वाला पहला कार्गो कैरियर है। ‘Zhen Hua 15’ पूर्वी चीन सागर से आया है। इस पोर्ट को अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी पोर्ट्स ऑपरेट करती है।

भारत में यह इस तरह का पहला पोर्ट है। अब तक, दुनिया के कुछ बड़े कंटेनर शिप भारत नहीं आते थे क्योंकि यहां के बंदरगाह ऐसे जहाजों को संभालने के लिए पर्याप्त गहरे नहीं थे। भारत की जगह वो कोलंबो, दुबई और सिंगापुर जैसे पड़ोसी बंदरगाहों पर डॉकिंग कर रहे थे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने टॉप सेंट्रल बैंकर का ग्लोबल अवॉर्ड मोरक्को जाकर रिसीव किया है। सितंबर में शक्तिकांत दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2023 में ‘A+’ रेटिंग मिली थी।

RBI ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर अवॉर्ड रिसीव करते हुए शक्तिकांत दास की फोटो शेयर की है। इससे पहले शक्तिकांत दास को अमेरिका की ग्लोबल फाइनेंस मैगजीन ने जून में लंदन के सेंट्रल बैंकिंग अवॉर्ड्स 2023 में ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ के पुरस्कार से सम्मानित किया था।

एपल की फेस्टिव सेल 15 अक्टूबर से शुरू हो गई है। इसमें कंपनी आईफोन, आईपैड, मैकबुक, एयरपॉड सहित अन्य डिवाइस खरीदने पर 10 हजार रुपए तक का डिस्काउंट दे रही है। अलग-अलग डिवाइस खरीदने पर अलग-अलग डिस्काउंट दिया जा रहा है। यह डिस्काउंट केवल HDFC क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करने पर दिया जा रहा है। आइए अब जानते हैं कौन से प्रोडक्ट पर कितना डिस्काउंट दिया जा रहा है…

टेक कंपनी वनप्लस 19 अक्टूबर को शाम 7:30 बजे ग्लोबल मार्केट के साथ भारत में अपना पहला फोल्डेबल फोन ‘वनप्लस ओपन’ लॉन्च करेगी। कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वनप्लस ओपन का वीडियो और फोटो शेयर करते हुए लॉन्च डेट की जानकारी दी है। कंपनी इसे वनप्लस का नेक्स्ट चैप्टर बता रही है।

कंपनी ने अभी तक फोन के किसी भी स्पेसिफिकेशन की जानकारी नहीं दी है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट में स्मार्टफोन के एक्सपेक्टेड स्पेसिफिकेशन के बारे में कई जानकारियां सामने आ गईं हैं। आइए इन्हीं रिपोर्ट्स के अनुसार स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन के बारे में जानते हैं।

सिटीग्रुप ने तीसरी तिमाही (Q3) में अपने 2,000 एम्प्लॉइज की छंटनी की है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, इस छंटनी से कंपनी का साल के लिए टोटल सेवरेंस चार्जेस (बर्खास्तगी की लागत) 650 मिलियन डॉलर यानी 5,413 करोड़ रुपए हो गया है।

सिटीग्रुप के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर मार्क मेसन ने कहा कि कंपनी ने इस साल टोटल 7,000 नौकरियों में कटौती की है। उन्होंने आगे कहा कि जून के अंत में पिछला टोटल सेवरेंस चार्जेस 450 मिलियन डॉलर यानी 3,747 करोड़ रुपए दर्ज किया गया था, जो लगभग 5,000 नौकरियों में कटौती के लिए था।

फेस्टिव सीजन में क्रेडिट कार्ड से खरीददारी काफी बढ़ जाती है। इस दौरान लोग अपना बजट देखे बिना बिल चुका पाने की क्षमता से ज्यादा की पर्चेजिंग कर लेते हैं। ऐसे में समय पर पेमेंट नहीं कर पाने की स्थिति में आप क्रेडिट कार्ड बिल के जाल में फंस जाते हैं। इससे न केवल आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है, बल्कि बैंक आपका कार्ड ब्लॉक करके कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं इस जाल से बचने के उपाए।